Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

सर्दियों में जरूर करें पालक की दाल का सेवन, चमत्कारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

वजह घटाने और इम्यून सिस्टम मजबूत करने में निभाती है अहम भूमिका

सर्दियों में जरूर करें पालक की दाल का सेवन, चमत्कारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

- Advertisement -

नई दिल्ली। सर्दियों के दिनों में शरीर को गर्म और स्वस्थ रखने के लिए ठंड से बचाने वाली चीजें खाने की जरूरत होती है। स्वस्थ रहने के लिए हमारे भोजन में हरी साग-सब्जियों को शामिल करना काफी जरूरी हो जाता है। सर्दियों के दिनों में पालक खाना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पालक वाली दाल (Spinach lentil) खाने से शरीर को मिलने वाले लाभ दोगुने हो जाते हैं। पालक की दाल खाने के फायदे….


इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता

पालक की दाल पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है, क्योंकि ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में अपनी भूमिका निभाती है। सर्दियों के मौसम में अपने डाइट(Diet) में प्रतिदिन पालक वाली दाल को शामिल करने से इम्यून सिस्टमभी मजबूत होता है। बता दें कि दाल और पालक दोनों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। पालक वाली दाल खाने से आपके बॉडी का इम्यून सिस्टम(Immune System) मजबूत होता है, जिसकी वजह से किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में आसानी होती है और आप बीमार नहीं पड़ते हैं। पालक में विटामिन-ई की मात्रा भरपूर रूप में पाई जाती है और विटामिन-ई रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में कोरोना काल में पालक का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।


वजन कम करने में लाभकारी

पालक की दाल का नियमित सेवन वजह कम करने का सबसे आसान तरीका माना जा सकता है। आपको बता दें कि पालक में वजन कम(Weight Loss) करने के कई गुण पाए जाते हैं। कम कैलोरी वाला आहार होने की वजह से पालक बढ़ते वजन पर काबू करने की क्षमता रखता है। एक शोध के अनुसार पालक वाली दाल का सेवन खुद को फिट और स्वस्थ रखने में भी काफी कारगर साबित होती है।

एनीमिया(Anemia) खत्म करने में भी कारगर

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी यानि एनीमिया का सबसे ज्यादा खतरा गर्भावस्था के दौरान देखने को मिलता है। एनीमिया आयरन की कमी की वजह से होता है और इसी वजह से गर्भवती महिलाओं को पालक की दाल और पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है, इससे उनके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती और खून भी अधिक मात्रा में बनता है। पालक में विटामिन और दाल में प्रोटीन(Protien) और आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, इसलिए हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में पालक की दाल खानी चाहिए।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

सॉफ्ट और चमकती त्वचा के लिए पालक की दाल में नींबू का रस डालकर पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से त्वचा(Skin) पर चमक आती है और स्किन की झुर्रियां कम दिखती है। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से स्किन-एजिंग का खतरे को कम करने में भी पालक में मौजूद एमिनो एसिड(Amino Acid) कारकर साबित होता है। डॉक्टरों द्वारा इस्किन-पिगमेंट डिसऑर्डर खत्म करने के लिए डाइट में रोजाना एक कटोरी पालक की दाल शामिल करने की सलाह दी जाती है। पालक की दाल एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है और त्वचा का रंग में निखार देती है।

थकावट कम करने में भी असरदार

दिन-भर काम करने के बाद महसूस होने वाली थकावट को दूर करने के लिए पालक की दाल को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। पालक में कैल्शियम(Calcium) की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है और शोध के अनुसार कैल्शियम का सेवन करने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

सूजन कम करने में बेहद लाभदायक

पालक की दाल एंटी-इन्फ्लामेट्री (Anti Inflametory) के रूप में भी काफी अच्छा काम करती है। एंटी-इन्फ्लामेट्री क्रिया सूजन को कम करने और क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन को ठीक करने का गुण रखती है। ऐसे में पालक वाली दाल को एंटी-इन्फ्लामेट्री आहार के तौर पर उपयोग करने की सलाह भी दी जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है