Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

Winters : घर में बनने वाले इन स्वादिष्ट लड्डुओं के फायदे जानते हैं आप

Winters : घर में बनने वाले इन स्वादिष्ट लड्डुओं के फायदे जानते हैं आप

- Advertisement -

सर्दियों (Winters) में हम ऐसे खाद्य पदार्थ या व्यंजन ढूंढते हैं जिनकी तासीर गर्म हो और जो सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हों ताकि शरीर में गर्माहट और तंदरुस्ती दोनों बनी रहे। आज आपकों ऐसे ही कुछ घर के बने लड्डों (Homemade Laddu) के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर (Home) पर ही बना भी सकते हैं और जिसके फायदे भी बहुत हैं। तिल, सोंठ, गोंद और खजूर के लड्डू स्वादिष्ट तो होते ही हैं बल्कि ये लड्डू सर्दियों में सेहत (Health) का खज़ाना भी हैं। हर लड्डू (Laddu) के अपने कुछ फायदे हैं।


यह भी पढ़ें:सर्दियों में जरूर करें पालक की दाल का सेवन, चमत्कारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

तिल के लड्डू


सबसे पहले बात करते हैं तिल के लड्डुओं की। तिल के लड्डू गुड़ और घी से बनाए जाते हैं। तिल में कई तरह के मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए तिल के लड्डू स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होते हैं। तिल तनाव कम करने, हृहय की मांसपेशि‍यों, हड्डियों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। तिल में कैल्शियम होता है जिससे कि हड्डियां मजबूत होती हैं। ये लड्डू शरीर में खून की मात्र बढ़ाने के लिए भी कारगर हैं।

गोंद के लड्डू

गोंद के लड्डू आंखों की रोशनी के लिए ये लड्डू काफी ज्यादा अच्छे होते हैं। इसके अलावा ये लड्डू आपको सर्दी जुकाम से बचाने में भी काफी ज्यादा मदद करते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये लड्डू फायदेमंद है। इन लड्डुओं के सेवन से आपको प्रोटीन के अलावा फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी मिलता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होने से यह कब्ज के लिए भी बेहतरीन माना जाता है। इस लड्डू को भी गुड़ के साथ तैयार किया जाता है।

सोंठ के लड्डू

एक ओर लड्डू की बात करें तो यह लड्डू काफी ज्यादा घरों में सर्दियों के लिए विशेष तौर पर बनाया जाता है। यह है सोंठ का लड्डू। सोंठ के लड्डू के वैसे तो बहुत फायदे हैं, लेकिन यह इम्युनिटी बूस्टर का भी काम करता है। प्रसव के बाद इन लड्डुओं को विशेष तौर पर महिलाओं को नियमित सेवन के लिए दिया जाता है। इस लड्डू में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जिससे आप सर्दी जुकाम से तो बचते ही हैं बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

खजूर के लड्डू

खजूर के लड्डुओं के सेवन से हमें विटामिन विटामिन ए, बी1, बी2, बी3 , बी5, और विटामिन सी मिलती है। खजूर का लड्डू कोलेस्ट्रोल कम करने में भी काफी सहायक है। इसके अलावा इसके सेवन से त्वचा निखारने , हड्डियों और पाचन तंत्र में सुधार होता है। खास बात यह है कि जिम करने के शौकीन युवाओं को इसके सेवन से सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें मौजूद ग्लूकोज, सूक्रोज और फ्रक्टोज शरीर की एनर्जी बनाए रखते हैं। खजूर के लिए लड्डू नर्वस सिस्टम के लिए बढ़िया माने जाते हैं।

मेथी के लड्डू

मेथी के लड्डू खास तौर पर डायबिटीज के मरीजों और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। मेथी में पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड्स होता है जो गुर्दे के लिए लाभकारी रहता है। इसके अलावा प्रवस के बाद ये लड्डू भी महिलाओं के लिए सेहतमंद होता है। मेथी एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। जोड़ों के दर्द के लिए भी ये लड्डू कारगर है। ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं को विशेष तौर पर मेथी के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है