- Advertisement -

बेर : छोटा है पर है बड़ा गुणकारी 

Health Benefits of Jujube Fruit

0

- Advertisement -

यह फल आकार में भले ही छोटा हो लेकिन गुणों में किसी से भी पीछे नहीं है। बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और लवण पाए जाते हैं, साथ ही इसमें भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। बेर ही नहीं इसके फल, पत्ती, वृक्ष की छाल, गोंद सभी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जी घबराने, उल्टी और गर्भावस्था में होने वाले पेटदर्द आदि कई समस्याओं में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। कुछ शोधों के अनुसार बेर से लो-ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि समस्याओं से आराम मिलता है। साथ ही यह शरीर में ट्यूमर सेल्स पनपने नहीं देता। यह त्वचा की देखभाल के लिए भी उत्तम होता है।
Jujube Fruit
  • जी घबराने, उल्टी और गर्भावस्था में होने वाले पेट दर्द आदि कई समस्याओं में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। कुछ शोधों के अनुसार बेर से लो-ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि समस्याओं से आराम मिलता है। साथ ही यह शरीर में ट्यूमर सेल्स पनपने नहीं देता। यह त्वचा की देखभाल के लिए भी उत्तम होता है।

  • संतरे और नींबू की ही तरह बेर में भी विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बेर में अन्य फलों के मुकाबले विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से त्वचा बढ़ती उम्र तक जवां बनी रहती है। इसमें विटामिन सी की मात्रा खट्टे फलों से 20 गुना तक अधिक होती है।
  • आयुर्वेद के अनुसार बेर दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बेर खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है। इन्हें खाने से बार-बार प्यास लगने की शिकायत भी दूर होती है। बेर का सेवन करने पर यह पेट दर्द की समस्या को दूर कर देता है।

  • बेर को नमक और काली मिर्च के साथ खाने से अपच की समस्या दूर होती है और शौच भी खुल कर होता है। बेरों से सत्तू भी बनाया जाता है। इसे सुखाकर और बारीक पीसकर बनाया गया सत्तू कफ व वायु दोषों का नाश करता है। वहीं, इसे छाछ के साथ लेने से घबराहट, उल्टी और पेटदर्द की समस्या में आराम मिलता है।
  • बेर की पत्तियों में 61 आवश्यक प्रोटीन, विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। यह बालों को घना और सेहतमंद बनाता है। इन्हें खाने से खुश्की और थकान आदि दूर होते हैं, वहीं बेर व नीम के पत्ते पीस कर बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

- Advertisement -

Leave A Reply