Expand

Health Minister जेपी नड्डा करेंगे अंगदान

Health Minister जेपी नड्डा करेंगे अंगदान

- Advertisement -

नई दिल्ली। केन्‍द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा अंगदान करेंगे। उन्होंने आज नई दिल्ली के केन्द्र सरकार के सभी अस्पतालों के अधिकारियों, कर्मचारियों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ व हजारों लोगों के साथ अपने अंग दान करने की शपथ ली। इस अवसर पर अंगदान के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए आज सुबह इंडिया गेट पर आयोजित वॉकथान में भाग लेने के लिए हजारों प्रतिभागी भी उपस्‍थित थे। अपने संबोधन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंगों का दान एक उपहार है और यह एक परोपकारी, भेदभावहीन और नैतिक कार्य है।

  • nadda3अस्पतालों के अधिकारियों, कर्मचारियों व हजारों लोगों के सामने ली शपथ
  • इंडिया गेट पर आयोजित वॉकथान में भाग लेने पहुंचे हजारों प्रतिभागी
  • अंग दान व प्रत्यारोपण दर आवश्यकतानुरूप न होने पर जताई चिंता
  • अंग दान को सुविधाजनक बनाने के लिए नियम व प्रोटोकॉल हो रहे तैयार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय अंग दान को सुविधाजनक बनाने के लिए वर्तमान में नियमों, विनियमों और प्रोटोकॉल तैयार कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश में हर साल लगभग 1.5 लाख लोगों की मृत्यु मस्तिष्क के कारण हो रही है और उन रोगियों के अंगों को कई लाख लोगों की जान बचाने में उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है कि देश के भीतर मौजूदा अंग दान और प्रत्यारोपण दर आवश्यकता के अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा कि शव अंगों और ऊतकों को सुरक्षित निकालने और रखने के लिए निर्णायक कदम उठाए जा रहे हैं और इसके परिणामस्‍वरूप बहुत से लोगों की जान बचाई जा सकी है।

nadda2नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय मृतक व्यक्तियों के अंग दान को बढ़ावा देने और इस तरह के प्रत्यारोपण के लिए अंगों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम लागू कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत बड़ी संख्या में गतिविधियों को शुरू किया गया है। राज्य सरकारों को भी अंग दान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के संदर्भ में अवगत करा दिया है। उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है और इनमें तेजी लाई जाएगी। इस प्रतिज्ञा ग्रहण समारोह में सीके मिश्र सचिव (एचएफडब्‍ल्‍यू), स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ जगदीश प्रसाद और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है