Covid-19 Update

57,298
मामले (हिमाचल)
56,039
मरीज ठीक हुए
962
मौत
10,702,031
मामले (भारत)
101,441,177
मामले (दुनिया)

बदलते मौसम में रखें सेहत का ख्याल

बदलते मौसम में रखें सेहत का ख्याल

- Advertisement -

इस बदलते मौसम में कभी सर्दी है तो कभी गर्मी, ऐसी स्थिति में हम सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, तो ऐसे समय में आप सेहत को लेकर थोड़ा सचेत रहें क्योंकि इस मौसम में बुखार और संक्रमण काफी तेजी से फैलता है, इसलिए बेहतर है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप पहले से ही सावधानियां बरतें जिससे आप इन बीमारियों से दूर रह सकें …

  • इन दिनों में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए रोज सुबह एक लौंग खाएं। सर्दियों में ताजा बना गर्म खाना ही खाएं। इससे बॉडी में रक्तसंचार अच्छा बना रहता है।
  • मेथीदाने के नियमित सेवन से अस्थमा, गठिया, कफ और एसिडिटी जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इस बात का खास ख्याल रखें कि मौसम चाहे कोई भी हो, पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है इसलिए हर रोज कम से कम आठ से दस ग्लास पानी जरूर पीएं।
  • अपने खाने में पपीता, कद्दू, गाजर, टमाटर, पालक, अमरूद जैसे मौसमी फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें। इनसे आपके शरीर का तापमान भी मौसम के मुताबिक बना रहेगा।
  • अंकुरित अनाजों में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन्स होते हैं, जिनके सेवन से काफी एनर्जी मिलती है। लहसुन सर्दी, जुकाम और कफ जैसी समस्या का कारगर इलाज है।
  • आंवला, संतरा, नींबू और इमली जैसे विटामिन सी युक्त फल भरपूर मात्रा में लें। ये शरीर से सारा टॉक्सिन निकाल देते हैं। कुछ चीजें हमेशा ही वर्जित होती हैं। सर्दियों में बथुए के साग का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए लिक्विड डायट, जैसे- टोमैटो सूप, कॉर्न सूप, मशरूम सूप और वेजीटेबल सूप लें।
  • पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए काली मिर्च, प्याज, लहसुन, जीरा, मैथीदाना आदि जैसे मसालों का अपने खाने में इस्तेमाल करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है