Expand

Health : गुलाबी ठंड में…

Health : गुलाबी ठंड में…

- Advertisement -

मौसम ने धीरे-धीरे अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इस मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन को भी खास देखभाल की आवश्यकता होती है और वैसे भी दमकती त्वचा पाने की किस की ख्वाहिश नहीं होती हर कोई इसके लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास भी करता है, जिससे चेहरे की रंगत भी बदले और बढ़ती उम्र को छिपाना भी आसान हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दमकती त्वचा पाने के टिप्स आपके घर में ही मौजूद हैं…

life2भले ही गर्मियों का मौसम खत्म हो गया हो और हम त्वचा पर तेज़ धूप से होने वाले नुक्‍सान से भी बच गए हों, पर हर मौसम के अपने ही फायदे और नुक्सान होते हैं, जो हमारी चेहरे की त्वजचा पर गहरा असर डालते हैं। ठंड का मौसम आ गया है और इसकी सर्द हवाएं त्वचा को कई प्रकार से हानि पहुंचाती हैं। ड्राई स्किन हो तो आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा के शुष्कीं को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है।

  • विटामिन डी : सर्दियां में पूरी धूप नहीं मिल पाती। कुछ लोग गर्मियों में धूप का सामना नहीं कर पाते। ऐसे लोग भी इस मौसम में विटामिन डी की भरपूर खुराक ले सकते हैं। विटामिन डी शरीर में खून के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह हड्डियों की सेहत के लिए भी जरूरी है। काफी हद तक यह कुछ कैंसरों से लड़ने, वजन कम होने से रोकने और प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी मदद करता है। सर्दियों में जैसे-जैसे तापमान गिरता है, हमारी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में विटामिन डी की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।
  • life3डेयरी उत्पाद : इस मौसम में हर रोज एक बार डेयरी उत्पाद अवश्य लें। दूध, दही, पनीर, चीज आदि में से किसी का भी सेवन कर सकते हैं। डेयरी उत्पादों में अच्छे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं। ये कैल्शियम से भरपूर होते हैं। लगातार इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और अतिरिक्त फैट कम होता है। इनमें शुगर लेवल भी कम होता है।सर्दियों में गठिया और डायबिटीज के शिकार लोगों को ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में डेयरी उत्पाद उनकी मदद कर सकते हैं। दूध का सेवन रात को खाने के बाद कर सकते हैं। गुनगुना दूध अधिक फायदेमंद होता है। इससे शरीर में गर्माहट बनी रहेगी और ठंड लगने की गुंजाइश नहीं रहेगी। रात में दही का सेवन नुकसानदेह साबित होता है।
  • हल्दी : मसालों की रानी हल्दी न केवल रूप संवारती है, बल्कि सर्दियों में या बदलते मौसम में सेहत की देखभाल भी करती है। इसके गुणकारी तत्व संक्रमण के रोग से दूर रखते हैं। इसके सेवन से भूलने की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। हल्दी को अच्छा एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, पेट को साफ रखने वाला और लिवर और हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। यह जोड़ों के दर्द को कम करती है और कैंसर पर नियंत्रण में मददगार है। सर्दियों में अक्सर सांस की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। एक कप दूध में थोड़ी-सी हल्दी मिला कर गर्म करें और पिएं। यह अस्थमा, खांसी, जुकाम और थकान में रामबाण है। हल्दी और शहद मिला कर खाने से रक्त बढ़ता है।
  • life4कार्बोहाइड्रेट ज्यादा लें : दिन जैसे-जैसे छोटे होंगे, वैसे-वैसे डिप्रेशन का खतरा बढ़ता जाएगा। हालांकि अपने खान-पान में कार्बोहाइड्रेट को शामिल कर आप इससे बच सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट खाने के बाद शरीर इंसुलिन हार्मोन का निर्माण करने लगता है, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा इंसुलिन दिमाग में पाए जाने वाले ट्राइपटोफन को भी संचालित करता है।सके लिए आप अंडे का सफेद वाला हिस्सा, टमाटर, चावल, गेहूं, सेब, ड्राइफ्रूट्स आदि ले सकते हैं।
  • मोटापे से बचें : बदलते मौसम का सामना करने के लिए प्रोटीनयुक्त चीजें जैसे बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता आदि खाएं। इससे शरीर गर्म रहता है और देर तक भूख नहीं लगती। सर्दियों में ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है, इसलिए ऐसी चीजें खाएं, जो शरीर को गर्म रखने के अलावा ऊर्जावान भी रखें, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को भी बढा़एं। इस मौसम में संक्रमण से होने वाली बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। प्रोटीन के अलावा फाइबर युक्त खाद्य वस्तुओं का सेवन किया जा सकता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है