Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,579,651
मामले (भारत)
197,642,926
मामले (दुनिया)
×

#Uttarakhand चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही, ऋषि गंगा प्रोजेक्ट पर काम कर रहे 150 लोग लापता

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह घटनास्थल पहुंचे, रेस्क्यू ऑपरेशन भी शुरू

#Uttarakhand चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही, ऋषि गंगा प्रोजेक्ट पर काम कर रहे 150 लोग लापता

- Advertisement -

देहरादून। उत्तराखंड के चमोली (Chamoli) जिले के रैनी में आज सुबह एख ग्लेशियर ( Glacier) टूट गया। ग्लेशियर टूटने से बांध क्षतिग्रस्त हो गया और चमोली की धौलीगंगा नदी (Dhauliganga Rive) में बाढ़ आ गई। प्रारंभिक सूचना में बताया जा रहा है कि बाढ़ आने के बाद से ऋषि गंगा प्रोजेक्ट (Rishi Ganga Project) पर काम कर रहे 150 लोग (People Missing) लापता हैं। उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने मदद के लिए 9557444486 नंबर जारी किया है। इसके अलावा लोग मदद के लिए आपदा परिचालन केंद्र के नंबर 1070 और 1905 पर भी मदद के लिए (Helpline Numbers) संपर्क कर सकते हैं। बाढ़ के कारण ऋषि गंगा और तपोवन हाईड्रो प्रोजेक्ट (Rishi Ganga and Tapovan Hydro Project) पूरी तरह तबाह हो गए हैं। हालांकि अभी भी स्थित पूरी तरह से सपष्ट नहीं हुई है, लेकिन बताया जा रहा है कि जिला में भारी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें:  उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही, कई लोगों के बहने की आशंका,अलर्ट जारी

जानकारी के अनुसार आज उत्तराखंड के चमोली जिले में सुबह ग्लेशियर टूटा। इसके बाद बांध टूटे और बाढ़ आ गई। ऐसे में अब हरिद्वार तक अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईटीबीपी, NDRF और SDRG की कई टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में भी जुट गई हैं। बाढ़ के कारण उत्तराखंड के श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी किनारे बसे मकानों को खाली करवाया जा रहा है।

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं, मेरी सभी से विनती है कि कृपया कोई भी पुराने video share कर panic ना फैलाएं। स्थिति से निपटने के सभी ज़रूरी कदम उठा लिए गए हैं । आप सभी धैर्य बनाए रखें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 या 9557444486 और 1905 पर संपर्क करें। कृपया घटना के बारे में पुराने वीडियो से अफवाह न फैलाएं।

इसके साथ ही उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ट्विट कर रहा कि राहत की खबर ये है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है। नदी का जलस्तर सामान्य से अब एक मीटर ऊपर है, लेकिन बहाव कम होता जा रहा है। राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी एवं मेरी समस्त टीम आपदा कंट्रोल रूम में स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है। उधर, जिलाधिकारी टिहरी शिव चरण द्विवेदी ने बताया कि धौली नदी में बाढ़ आने की सूचना मिलने के बाद जिला में अलर्ट जारी कर दिया गया है। हरिद्वार जिला प्रशासन की ओर से भी अलर्ट जारी किया गया है। ऋषिकेश जिला भी अलर्ट पर है। इसके अलावा श्रीनगर जल विद्युत परियोजना को झील का पानी कम करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि अलकनंदा का जल स्तर बढ़ने पर अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है