×

[email protected] HIMACHAL- रास्ते बंद, बिजली गुल, फील्ड में OFFICER

SNOW@ HIMACHAL- रास्ते बंद, बिजली गुल, फील्ड में  OFFICER

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी टीम। विभाग की चेतावनी के बीच सोमवार को प्रदेश भर में जहां पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है वहीं मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी समेत ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। यहां पर रात को हलकी बर्फबारी के बाद सुबह फिर बर्फ गिरनी शुरू हो गई है, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।  बर्फबारी के कारण राजधानी में यातायात व्यवस्था कुछ इलाकों तक सिमट गई है। इसी कारण लोगों को अपने कामकाज के लिए बर्फबारी के बीच पैदल ही निकलना पड़ रहा है। ऊपरी शिमला और रामपुर व किन्नौर के लिए  वाया ढली यातायात बंद हो गया है। खड़ापत्थर में करीब 8 इंच, कुफ़री और नारकंडा में 4 तथा 6 इंच बर्फ दर्ज की गई है। हमीरपुर और बिलासपुर की ओर जाने वाला मार्ग  भी ढांडा के पास बाधित हो गया है। सुबह रामपुर की ओर बसें वाया धामी भेजी जा रही थी अब वह भी बाधित हो गई है।


  • बर्फ से सराबोर पहाड़ों की रानी, पर्यटक खुश
  • ऊपरी शिमला को जाने वाले रास्ते बंद, बिजली गुल
  • हमीरपुर की ओर जाने वाला मार्ग ढांडा के पास बाधित
  • मैक्लोड़गंज में गिरने लगे बर्फ के फाहें

शिमला में बर्फबारी के साथ-साथ हवा भी तेज चल रही है। माल रोड, रिज मैदान, जाखू चोटी ने सफेद चादर ओढ़ ली है और इस कारण राजधानी पूरी तरह से शीतलहर की चपेट में है। शिमला के साथ-साथ मशोबरा, कुफरी, फागू, नारकंडा और खड़ापत्थर समेत ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। किन्नौर में भी अबकी बार अच्छी बर्फबारी हो रही है। पिछली बार यहां कम बर्फ गिरी थी। बर्फबारी के बाद अब राजधानी में लोगों को फिर परेशानियों से जूझना पड़ेगा। कई स्थानों पर बिजली गुल हो गई है। बर्फबारी के साथ तेज हवाओं के चलते बिजली गुल हो गई है। इससे लोग अब ठंड में ठिठुरने को मजबूर हैं।

प्रशासन हरकत में, बर्फ हटाने में जुटा

उधर, प्रशासन भी हरकत में आ गया है। नगर निगम ने अपनी मशीनें लगाकर आईजीएमसी अस्पताल के मार्ग को खोलना शुरू कर दिया है। वहां जेसीबी मशीन से बर्फ हटाई जा रही है। वहीं, ढली से मशोबरा और ढली की तरफ भी जेसीबी मशीनों और बुलडोजर से बर्फ हटाने का कार्य शुरू हो गया है। पिछली बर्फबारी से सबक लेते हुए प्रशासन इस बार तुरंत हरकत में आया है।

मैक्लोड़गंज में फाहें

धौलाधार की पहाड़ियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई हैं। मैक्लोड़गंज, भागसूनाग और इसके आसपास के इलाकों में बर्फ के फाहें गिरने शुरू हो गए हैं। यहां पर  पहुंचे पर्यटकों ने मैक्लोडगंज का रूश करना शुरू कर दिया है।
धर्मशाला व इसके निचले इलाकों में गत रात्रि से बारिश हो रही है। जिसके चलते शीत लहर बढ़ गई है। कई स्थानों पर बिजली गुल है।

हरिपुरधार में आधा फुट बर्फ गिरी

सिरमौर जिला के ऊपरी क्षेत्र में  बर्फबारी शुरू हो गई है । क्षेत्र में इस सीजन का यह तीसरा हिमपात है। देर रात से हिमपात लगातार जारी।  हरिपुरधार में अभी तक करीब आधा फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है । जिससे समूचा क्षेत्र एक बार फिर कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। बर्फबारी के कारण जनजीवन एक बार फिर व्यस्त होता नजर आ रहा। क्षेत्र में 6 जनवरी को हुए भारी हिमपात के कारण अभी तक व्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी थी और अब एक बार फिर से यहां हिमपात शुरू हो गया है। क्षेत्र की दर्जनों पंचायत के पहले से ही अंधेरे में डूबी हुई है वही कई संपर्क मार्ग अभी तक  बहाल नहीं हो पाए थे अब इन सड़क मार्गो को बहाल होने में और लंबा समय लग सकता है। कुल मिलाकर बर्फबारी ने क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।जिला के निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला भी लगातार जारी है ।ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी के कारण निचले इलाकों में भी है ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। जिला मुख्यालय नाहन सहित समूचा निचला क्षेत्र ठंड की चपेट में आ गया है।

फील्ड में उतरे OFFICER

शिमला। जिला प्रशासन और नगर निगम ने पिछले सप्ताह बर्फबारी से हुई किरकिरी से सबक ले लिया है। मौसम विभाग से मौसम खराब होने की अग्रिम जानकारी मिलने के बाद इस बार नगर निगम और जिला प्रशासन ने पहले ही अपनी कमर कस ली थी और इसका प्रमाण आज देखने को भी मिला। बर्फबारी होने के साथ ही जिला प्रशासन और नगर निगम तुरंत हरकत में आया और बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया। डीसी रोहन ठाकुर और एसपी डीडब्ल्यू नेगी खुद हर गतिविधि पर नजर रखे हुए थे और फील्ड में उतारे गए अफसरों से फीड बैक लेते रहे।डीसी और एसपी अपने अफसरों से फोन पर लगातार संपर्क पर थे और जो फीड बैक अफसर दे रहे थे, उसको ये दोनों अफसर खुद वेरीफाई कर रहे थे। वे संजौली, छोटा शिमला, विक्ट्री टनल, लक्कड़ बाजार समेत कई स्थानों पर गए और खुद वस्तुस्थिति को जाना।संजौली में एडीएम जीसी नेगी भी पहुंचे थे और वहां सड़क से बर्फ हटाने के कामकाज का जायजा लिया। बर्फ हटाने को लगी जेसीबी मशीन और रोबोर्ट के चालकों से एडीएम ने फीडबैक भी ली और सड़क से बर्फ हटाने के दौरान पेश आ रही दिक्कतों को भी सांझा किया।

शिमला में विद्युत आपूर्ति सामान्य

उधर डीसी रोहन चंद ठाकुर बताया कि शिमला शहर में आवाजाही को सुचारू बनाने के लिए अधिकांश मार्गों से बर्फ को हटा दिया गया है। शिमला में विद्युत आपूर्ति सामान्य बनी हुई है। ठाकुर ने बताया कि जिन सड़कों और मार्गों में बर्फ बहुत जम गया था और फिसलन की संभावना बनी हुई थी, वहां नमक डालकर आवाजाही को सुचारू बनाया गया। इस कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग, नगर निगम शिमला और जिला पुलिस को नमक उपलब्ध करवाया गया है। फागु से ढली, शिमला से मंडी, शिमला- चंडीगढ़, नालदेहरा-ढली, कार्ट रोड़, विक्ट्री टनल-संजौली सड़कें यातायात के लिए खोल दी गई हैं, सभी अस्पतालों तथा महत्वपूर्ण स्थलों की ओर जाने वाले मार्गों को भी आवाजाही के लिए सुचारू बनाया गया है।  सभी अस्पतालों और महत्वपूर्ण स्थानों में बर्फबारी के बावजूद सभी सेवाएं सामान्य रूप से प्रदान की जा रही हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है