सफेद हुआ हिमाचल : लाहुल के लोग घरों में कैद, 270 रूट बंद

रोहतांग दर्रे पर 2 फीट, केलंग में डेढ़ फीट बर्फबारी, शिमला-मनाली में भी बर्फ

सफेद हुआ हिमाचल : लाहुल के लोग घरों में कैद, 270 रूट बंद

- Advertisement -

टीम/हिमाचल अभी अभी। प्रदेशभर में मंगलवार को मौसम बिगड़ैल बना हुआ है। ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार देर रात से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रे पर 2 फीट, केलंग में करीब डेढ़ फीट बर्फबारी के साथ राजधानी शिमला और मनाली में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। सोलंगनाला, मढ़ी और गुलाबा में 1 फुट बर्फबारी के बाद करीब तीन दर्जन रूटों पर परिवहन निगम की बसों के पहिए थम गए हैं। ताज़ा बर्फ़बारी के चलते प्रदेशभर में अब तक करीब 270 रूटों पर यातायात पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है।

लाहुल-स्पीति में बर्फबारी से आमजन को आवाजाही में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त होकर रह गया है तो दूरसंचार सेवाएं भी ठप पड़ी हुई हैं, लोग इस वक्त घरों में कैद हैं। त्रिलोकीनाथ में ग्लेशियर गिरने से चिनाव का पानी भी कुछ समय के लिए रुका रहा। कुल्लू और लाहुल-स्पीति प्रशासन ने हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

उधर, बर्फबारी के चलते नारकंडा, ठियोग, खड़ापत्थर और रामपुर की तरफ जाने वाले मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। प्रदेश के अन्य हिस्सों में बारिश से तापमान में गिरावट आई है। इसी तरह सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला देर रात से लगातार जारी है। वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी से यातायात और विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। बर्फबारी के कारण सभी प्रमुख मार्ग यातायात के लिए बाधित हो चुके हैं।

हरिपुरधार क्षेत्र की दो दर्जन पंचायतों में पिछले करीब 20 घंटों से विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से ठप है। चूड़धार, नोहराधार, हरिपुरधार, कुपवी, अंधेरी ओर डलयानु आदि क्षेत्रों में बर्फबारी से जिला सिरमौर के शेष क्षेत्र पूरी तरह कट गए हैं। आवाजाही ठप हो गई है। सुखद बात यह है कि जिला सिरमौर के किसान और बागवान पिछले लंबे अरसे से इस बारिश के लिए तरस रहे थे। बारिश और बर्फबारी गेहूं के साथ दूसरी नकदी फसलों के लिए संजीवनी बनकर आई है। बेहतरीन बारिश से किसान-बागवान चहक उठे हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है