कुल्लूः अभी तक 4 करोड़ के जख्म दे गई बर्फबारी, कई सड़कें बंद, ट्रांसफार्मर खराब

कुल्लू से मनाली नेशनल हाई-वे अस्थाई तौर पर बहाल

कुल्लूः अभी तक 4 करोड़ के जख्म दे गई बर्फबारी, कई सड़कें बंद, ट्रांसफार्मर खराब

- Advertisement -

कुल्लू। जिला में भारी बर्फबारी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, जिसके बाद जिला प्रशासन जनजीवन को पटरी पर लाने के लिए सड़क बहाली के कार्य में जुट गया है। आगामी 14 फरवरी तक मौसम विभाग ने भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी दी है, जिससे जिला प्रशासन ने 14 फरवरी तक प्रशासन ने पूरे जिला में अलर्ट जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः लाहुल-स्पीति और कुल्लू में सफेद आफत ने किया सब कुछ ठप

डीसी कुल्लू यूनुस ने बताया कि बीते 3 दिन से भारी बर्फबारी के बाद पूरे जिला में अब तक 4 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है और अभी भी विभिन्न विभागों का आंकलन जारी है, जिससे आने वाले दो दिन के भीतर बर्फबारी के नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू से मनाली नेशनल हाई-वे अस्थाई तौर पर बहाल कर दिया है और लैफ्ट बैंक पर बर्फबारी से गाड़ियां स्किड हो रही हैं, जिससे लैफ्ट बैंक से 4 वाई 4 वाहनों को जाने की अनुमति दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में बर्फबारी से करीब 70 पेयजल स्कीमें पूरी तरह से हुई प्रभावित हुई हैं। उन्हें ठीक करने के लिए आईपीएच विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। भारी बर्फबारी से 117 सड़कों पर यातायात बंद हो गया था, जिसके बाद दोहपर तक 40 सड़कें बहाल कर दी हैं और शाम तक आधे से ज्यादा सड़कों को बहाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे जिला में 1690 ट्रांसफॉर्मर हैं, जिनमें से भारी बर्फबारी व पेड़ पौधे टूटने से 890 ट्रांसफार्मर बंद हो गए थे, जिसमें 580 ट्रांसफॉर्मर अभी भी बंद हैं, जिन्हें दो दिन में ठीक किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः शिमला वालों के दूध-ब्रेड को छीन ले गई बर्फ,ऊपरी इलाकों की तोड़ी कमर

उन्होंने कहा कि मनाली उपमंडल के सोलंगनाला, कोठी, पलचान में 2 फीट से अधिक बर्फबारी से यातायात प्रभावित हुआ है और इन क्षेत्रों में पानी की पाइपें जमने से पीने के पानी की समस्या पेश आई है और कई प्राकृतिक जलस्त्रोत जमने से पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि पूरे कुल्लू जिला में भारी बर्फबारी हुई है और जिला मुख्यलय में 3 से 4 इंच ताजा बर्फबारी हुई है। उन्होंने कहा कि पूरे जिला के ग्रामीणा क्षेत्रों में 2 दिनों के भीतर पूरी तरह सड़क यातायात बहाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी तक जिला में अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी दी है, जिसको देखते हुए सभी उपमंडल अधिकारियों को विभागीय मशीनरी तैयार रखने के निर्देश दिए हैं और पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी नालों व ऊंचे पर्यटन स्थलों पर ना जाने के लिए हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि बर्फबारी से 2 रिहायशी मकानों को पेड़ गिरने से नुकसान पहुंचा है, जिससे प्रभावित परिवारों को प्रशासन की तरफ से उचित मुआवजा दिया गया है। लगघाटी और मणिकर्ण घाटी में भूस्खलन व पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित हुआ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है