Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,693,625
मामले (भारत)
198,846,807
मामले (दुनिया)
×

यहां नवजात के साथ निभाई जाती है अजीब रस्म, ऊपर से कूदता है डेविल

स्पेन में इस परंपरा को बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं लोग

यहां नवजात के साथ निभाई जाती है अजीब रस्म, ऊपर से कूदता है डेविल

- Advertisement -

किसी के घर में जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उस घर में कितनी खुशियां मनाई जाती हैं और अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट (Celebrate) किया जाता है। लोग पार्टी रखते हैं या फिर इस खुशी में भजन-कीर्तन भी करवाते हैं। लेकिन, कुछ जगह पर अलग तरह की परंपरा निभाई जाती है। ये परंपराएं कई बार हैरान करने वाली होती हैं। स्पेन (Spain) में जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वहां अजीबोगरीब परंपरा मनाई जाती है, जिसके बारे में जानकर और पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे।\

यह भी पढ़ें:चीन के इस गांव में समुद्र में घर बनाकर रहते हैं लोग, पढ़े क्या है कारण


स्पेन में इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival) ने नाम से जाना जाता है। कुछ लोग इसे बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल भी कहते हैं। ये परंपरा 400 साल पुरानी है और इसके हिसाब से नवजात शिशु (Newborn Baby) को उनकी मां सड़क पर बिछे बिस्तरों पर लिटा देती हैं और फिर लोग इन बच्चों के ऊपर से कूदते हुए जाते हैं। परंपरा के अनुसार, इन लोगों को एक खास तरह की लाल और पीली ड्रेस पहनाई जाती है। इन्हीं में से एक शख्स को डेविल माना जाता है, जो कि बच्चों पर कूदता या उनके ऊपर से छलांग मार कर जाता है। ऐसा तब तक होता है जब तक वो डेविल सभी बच्चों के ऊपर से कूदता हुआ नहीं निकल जाता।

इस परंपरा को वहां के लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। इस परंपरा (Tradition) के साथ यह मान्यता भी जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से गुजरता है तो उनके सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद अब्सॉर्ब कर लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है। इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी। यह बर्गोस प्रांत में सासामोन (Sasamon) के एक गांव कैस्ट्रिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए हर साल होता है। हालांकि, कई लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं तो कई लोग यह भी कहते हैं कि इसकी वजह से बच्चों को चोट भी लग सकती है। इसके बावजूद इस परंपरा में हर साल सैकड़ों लोग शामिल होते हैं और अपने बच्चों को यहां लेकर आते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है