Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

एक ऐसा स्कूल जहां छुट्टी वाले दिन लगती है बीडीओ सर की क्लास, पढ़ें क्या है मामला

एक ऐसा स्कूल जहां छुट्टी वाले दिन लगती है बीडीओ सर की क्लास, पढ़ें क्या है मामला

- Advertisement -

हमीरपुर। ज्ञान बांटने से बढ़ता है… इसी कहावत को चरितार्थ करने में जुटे हैं, हमीरपुर जिला के टौणी देवी उपमंडल के खंड विकास अधिकारी यशपाल। यशपाल हमीरपुर जिला के नादौन उपमंडल की छोटी सी पंचायत घलुं के रहने वाले हैं। हर रविवार और छुट्टी वाले दिन वे अपने गांव जाकर प्राथमिक स्कूल में अपनी पंचायत के छोटे-छोटे बच्चों को अंग्रेजी व नैतिक शिक्षा का ज्ञान देते हैं। यहां ए फॉर एप्पल के अलावा ए फॉर एंबुलेंस भी पढ़ाया जाता है और इसी तरह आ का मतलब आम नहीं आदर भी होता है। हिंदी वर्णमाला और अंग्रेजी के एल्फाबैट के यहां वो मतलब भी नन्हें बच्चों को बताए जाते हैं, जो उन्हें आगे चलकर न केवल एक अच्छा इंसान बनाएंगे बल्कि एक बेहतर राष्ट्र निर्माण में भी सहायक होंगे। 
बीडीओ यशपाल ने बताया कि समाज में बढ़ रही कुरीतियों जैसे नशा इत्यादि से वे काफी परेशान थे। देश में बढ़ते अपराधों को देखकर उनके मन में यह बात उठी की क्यों न अपने गांव से शुरूआत की जाए। बड़े लोगों को समझाने के बजाय छोटे बच्चों को नैतिक शिक्षा दी जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल में हम  ई-लर्निंग पर भी जोर  दे रहे हैं तथा एलईडी के माध्यम से बच्चों को नृत्य तथा अन्य शिक्षा भी दे रहे हैं।
अपने बच्चे को बीडीओ सर की क्लास में लेकर आई एक अभिभावक ने बताया कि उनकी नैतिक शिक्षा से बच्चों में अच्छे संस्कार पनप रहे हैं तथा बच्चों में स्वच्छता आदि के प्रति भी सोच भी पैदा हुई है। बच्चों ने कहा कि उनको इस कक्षा में आकर अच्छा लगता है तथा वे अंग्रेजी और अच्छी बातें सीख रहे हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है