Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

हाईकोर्ट@ राष्ट्रपति सम्मान के तहत मिलने वाली सुविधाएं जल्द दे केंद्र

हाईकोर्ट@ राष्ट्रपति सम्मान के तहत मिलने वाली सुविधाएं जल्द दे केंद्र

- Advertisement -

High Court Order: शिमला।  राष्ट्रपति सम्मान को सीधा कोरियर से भेजने के मामले में प्रदेश हाईकोर्ट ने कड़ा संज्ञान लिया है। हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को यह आदेश दिया कि वह प्रार्थी को इस सम्मान के तहत मिलने वाली सारी सुविधाएं जल्द से जल्द प्रदान करें। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ में विकास शर्मा द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान उपरोक्त आदेश पारित किए।  हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को यह आदेश दिए कि वह 2 सप्ताह के भीतर याचिका का जवाब दाखिल करें।


 

High Court OrderHigh Court Order: धर्मशाला जेल में कार्यरत हेड वार्डन की याचिका पर हाईकोर्ट ने दिए आदेश

याचिका में दिए तथ्यों के अनुसार प्रार्थी जो धर्मशाला में हेड वार्डन के पद पर कार्यरत है, ने सितंबर 2005 में धर्मशाला जेल के जेलर को एक कैदी अमरीश राणा के चुंगल से बचाया था। यदि वह जेलर को नहीं छुड़ाता तो कैदी उसको जान से मार देता। इस साहस के लिए उसका नाम प्रेजिडेंट अवॉर्ड के लिए मनोनीत किया गया था। यह अवॉर्ड उसे 26 जनवरी 2007 को दिया जाना था।

सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत मांगी सूचना के आधार पर उसे पता चला कि यह सम्मान उसे वर्ष 2007 में प्रदान किया जाना था। अप्रैल 2009 को प्रार्थी को यह अवॉर्ड गवर्नमेंट प्रेस कलकत्ता ने कोरियर के माध्यम से उसके घर भेज दिया । प्रार्थी ने यह मामला एडीजीपी (परिजन) के समक्ष उठाया तो 15 अप्रैल 2010 को तत्कालीन सीएम प्रेम कुमार धूमल के कर कमलों से प्रार्थी को दे दिया गया।

प्रार्थी ने इस याचिका में यह आरोप लगाया है कि यह सम्मान उसे केवल राष्ट्रपति के द्वारा ही दिया जाना चाहिए था। यही नहीं, उसको इस सम्मान से मिलने वाले लाभों से आज तक महरूम रखा गया। मिलने वाले लाभों में एयर कंसेशन, रेलवे कंसेशन व वित्तीय लाभ देने का प्रावधान शामिल हैं। प्रार्थी ने इन लाभों को दिए जाने के अलावा कोर्ट से गुहार लगाई है कि इस कृत्य के लिए उत्तरदायी अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए जाएं।

आदेशः श्रीराम मंदिर रूढ़ा के संचालक को दो उचित सुरक्षा

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है