Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

बड़ी खबरः फेक डिग्री केस से जुड़ी मानव भारती यूनिवर्सिटी का होगा Forensic Audit

बड़ी खबरः फेक डिग्री केस से जुड़ी मानव भारती यूनिवर्सिटी का होगा Forensic Audit

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/सोलन। फेक डिग्री केस (Fake Degree Case) से जुड़ी सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी (Manav Bharti University) का फॉरेंसिंक ऑडिट होगा। हाईकोर्ट ने मानव भारती यूनिवर्सिटी के फॉरेंसिक ऑडिट (Forensic Audit)  के आदेश दिए हैं। यह आदेश सचिव (होम) को दिए गए हैं। इसमें जब से यूनिवर्सिटी शुरू हुई तब से लेकर दी गई डिग्रियों आदि की जांच की जाएगी। बता दें कि जिले के लाडो में स्थित मानव भारती यूनिवर्सिटी के खिलाफ पुलिस (Police) ने दो मामले दर्ज किए हैं।

यह भी पढ़ें: Fake Degree Case: मानव भारती यूनिवर्सिटी के मालिक राजकुमार राणा को मिला पुलिस रिमांड

एक मामला पुलिस ने रेगुलेटरी कमीशन की शिकायत पर दर्ज किया है और दूसरा बिना चेक की आंसर शीट्स मिलने पर दर्ज किया गया है। मामला दर्ज करने के बाद एसपी सोलन की अगुवाई में एसआईटी का गठन किया। एसआईटी ने मामले की जांच के दौरान आंसर शीट्स कब्जे में ले ली थीं। साथ ही 30 हार्ड डिस्क, मोबाइल और पेन ड्राइव भी पुलिस ने कब्जे में लिए थे। यहीं नहीं मानव भारती विश्वविद्यालय की सिस्टर यूनिवर्सिटी माधव विवि राजस्थान की भी खाली और बिना चेक आंसर शीट्स पुलिस ने बरामद की थीं। आंसर शीट्स पर सिर्फ एक साइड लेड पेंसिल से पता लिखा था। पुलिस ने यूनिवर्सिटी कैंपस को सील कर दिया था।


यह भी पढ़ें: Solan: बिना अनुमति नशा मुक्ति केंद्र चला रहे Delhi निवासी से जुड़े फर्जी डिग्री मामले के तार

एसआईटी ने मामले में यूनिवर्सिटी के मालिक राज कुमार राणा को भी गिरफ्तार किया है, जोकि अभी पुलिस रिमांड पर हैं। उन्हें कल कोर्ट में पेश किया जाएगा। राणा ने अग्रिम जमानत के लिए हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। पहले तो याचिका स्वीकार करते हुए राजकुमार राणा को सशर्त जमानत दे दी थी। पर बाद में हाईकोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया। याचिका खारिज होने पर एसआईटी ने राजकुमार राणा को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया था। मामले की एक सुनवाई में हाईकोर्ट ने फॉरेंसिक ऑडिट करवाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार अनुपमा ठाकुर मनीष गोयल और प्रमोद कुमार को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है। गौरतलब है कि फर्जी डिग्री मामले के चलते हिमाचल की सियासत भी काफी तपी थी। विधानसभा सत्र में भी मामला उठा था। इसके अलावा छात्र संगठनों ने भी प्रदर्शन किया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है