Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

विद्युत परियोजना की हाई टेंशन तारों में लगी आग, पेड़-पौधे जले

लोगों ने परियोजना निर्माताओं के खिलाफ मामला दर्ज करने की उठाई मांग

विद्युत परियोजना की हाई टेंशन तारों में लगी आग, पेड़-पौधे जले

- Advertisement -

शिमला। एक सौ मेगावाट की शोरंग जल विद्युत परियोजना की विद्युत प्रभाव लाइनों में आग लग गई। चौरा गांव के आसपास दो स्थानों पर भयंकर आग (Fire) लगने से कई पेड़ पौधे जल गए हैं। लोगों में दहशत का माहौल है। इस परियोजना से पहले भी कई बार ऐसे हादसे हुए हैं। लोगों ने परियोजना निर्माताओं के खिलाफ मामला दर्ज करने की उठाई है। बता दें कि चौरा गांव में दो स्थानों पर हाई टेंशन (High Tension) विद्युत प्रवाह लाइनों से भयंकर आग लगी, जिस से कई पेड़ पौधे भी जले। घटना के वक्त बारिश (Rain) नहीं हो रही होती तो जंगल तबाह हो जाता। गनीमत यह रही कि हादसे के वक्त टावर लाइनों (Tower Lines) के आसपास कोई व्यक्ति या जानवर नहीं थे। अन्यथा बड़ा हादसा हो जाता।

यह भी पढ़ें: कोरोना कर्फ्यू के बीच हिमाचल में रिहायशी मकान में लगी आग, लाखों का नुकसान

इससे पहले भी शोरंग परियोजना की हाई टेंशन विद्युत प्रवाह लाइन से चौरा गांव में अर्थिंग वायर टूट कर गिरी थी। इतना ही नहीं इससे पहले भी एक बार इन लाइनों में आग लगी थी। इसी तरह पूर्व में परियोजना पेन स्टॉक चैनल (Pen Stock Channel) फट जाने से रूपी क्षेत्र में बड़ा हादसा हुआ और इसमें बह कर लोग भी लापता हुए थे।  चौरा ग़ांव के अशोक कुमार का कहना है कि शोरंग परियोजना निर्माण गुणवत्ता पूर्ण होती तो ऐसे हादसे ना होते। उन्हें इस परियोजना की लाइन से खतरा बना है।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में बारिश-ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, आसमानी बिजली गिरने से दो बच्चे बेहोश 

जब विद्युत प्रवाह लाइन के लिए टावर बनाया जा रहा था तो भारी विस्फोट से उनके घर को क्षतिग्रस्त किया और क्षतिपूर्ति के नाम पर चंद पैसे देकर खिलवाड़ किया गया। अब उनका घर असुरक्षित हुआ है। उधर, शोरंग परियोजना के अधिकारी अनूप बनियल ने बताया कि शोरंग जल विद्युत परियोजना से विद्युत प्रवाह हेतु टेस्टिंग का कार्य चला हुआ था। इस दौरान हादसा हुआ है। अब वह लाइन को ठीक से चेक करवाएंगे ताकि कोई खामी ना रह जाए। एसडीएम भावानगर मनमोहन सिंह ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही राजस्व टीम को मौके पर भेज दिया गया है, ताकि घटना की सही स्थिति का पता चल सके। उन्होंने कहा कि इसमें कंपनी की ओर से खामी होगी तो कार्रवाई की जाएगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है