×

यहां घरों के ऊपर से गुजर रही मौत, 1967 से आज तक कुछ नहीं कर पाई सरकार

मौत के साए में जीने को मजबूर जुगाहण पंचायत के 10 परिवार

यहां घरों के ऊपर से गुजर रही मौत, 1967 से आज तक कुछ नहीं कर पाई सरकार

- Advertisement -

सुंदरनगर। विकास और औद्योगिकरण के नाम पर प्रदेश में सरकारों ने लोगों को हाई वोल्टेज तारों ( High voltage wiring) के मकड़जाल में फंसा दिया है। प्रदेश में कई वर्षों से बीजेपी और कांग्रेस ने सत्ता संभाल रखी है। लेकिन प्रभावितों की समस्या का हल नहीं कर पाई हैं। मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाले जुगाहण पंचायत के 10 परिवार ऐसे हैं , जो 1967 से लेकर आज तक जिंदगी डर के साए में जीने को मजबूर हैं। इन लोगों के घरों के ऊपर से बीबीएमबी (BBMB) द्वारा हाई वोल्टेज 33 केवी एचटी लाइनें डाली गई हैं। इन तारों की चपेट में आने से कई लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। लेकिन उसके बावजूद इन तारों को हटाने के लिए बिजली विभाग कोई भी ठोस कदम नहीं उठा पाया है।


यह भी पढ़ें: Himachal : एचटी लाइन बिछाने का बढ़ा विरोध, लोगों ने प्रदर्शन कर जताया रोष, दी ये चेतावनी

 

बीबीएमबी द्वारा प्रोजेक्ट का कार्य पूरे होने के बाद इन लोगों के घर के ऊपर से तारें हटवाने का आश्वासन दिया था। लेकिन कार्य पूरा होते ही इन लोगों के घर के ऊपर से आज तक तारें नहीं हटाई गईं। क्षेत्र के 10 परिवार कई बार बीबीएमबी प्रशासन( BBMB Administration) और स्थानीय नेताओं से तारें हटाने की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद भी इनकी आज तक उनकी समस्या का हल नहीं हो पाया है। प्रभावित लोगों का कहना है कि वह जिंदगी को मौत की तरह जीने को मजबूर हैं। लोगों का कहना है कि घरों और खेतों के ऊपर से गुजर रही बिजली के तारों के कारण उनकी फसलें भी बर्बाद हो रही हैं। खेतों में जो भी फसल लगाई जाती है उसकी पैदावार नहीं हो पाती है और अगर खेतों को मजबूरी में बेचना भी पड़े तो भी इसका मूल्य खत्म हो चुका है। इतना ही नहीं ऐसा ही दंश मंडी जिला के अन्य क्षेत्रों में सैकड़ों परिवार झेल रहे हैं। इसमें जिला के गोहर, महादेव, जुगाहण, सुंदरनगर का मलोह, नालनी, छात्तर, भरजवाणु, जड़ोल, बल्ह सहित अन्य कई जगहों पर लोगों को तारों के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही है।

 

 

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के मंडल सुंदरनगर के अधिषाशी अभियंता विकास शर्मा ने कहा कि उनके निर्धारित क्षेत्र में कई जगह लोगों के घर के ऊपर से बिजली की हाई वोल्टेज तारें डाली गई हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सेंसिटिव इशू है। उन्होंने कहा कि यह मामला बोर्ड मैनेजमेंट और हिमाचल सरकार के ध्यान में हैं। लेकिन कई जगह लोगों के घरों के ऊपर से बिजली की तारें हटाई भी जा रही हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है