×

भारत ने एक दिन में लगाई सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन, अब सिर्फ अमेरिका से ही पीछे

चार मार्च को दिए गए 13.88 लाख कोरोना के डोज

भारत ने एक दिन में लगाई सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन, अब सिर्फ अमेरिका से ही पीछे

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) में अब प्राइवेट सेक्टर भी शामिल हो चुका है। इसके साथ ही भारत में अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड भी बन गया है। भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू की गई थी। इसके बाद पहली मार्च से देश के आम लोगों को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) में लगाने का काम शुरू हुआ है। हालांकि अभी सिर्फ 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) में लगाई जा रही है। इसके अलावा 45 साल की उम्र से ज्यादा आयु वाले ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं उन्हें भी कोरोना वैक्सीनेशन में शामिल किया गया है। उधर, हर रोज वैक्सीन लगाने के मामले में अब भारत (India) सिर्फ अमेरिका (America) से ही पीछे है।


यह भी पढ़ें:  सुशांत ड्रग केस : NCB ने दाखिल की करीब 30,000 पन्नों की चार्जशीट, Rhea समेत 33 के नाम

बीते रोज गुरुवार को भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन (Highest Corona Vaccination) लगाई गई हैं। गुरुवार को एक दिन में करीब 14 लाख डोज दिए गए हैं। बुधवार के मुकाबले कोरोना वैक्सीन की यह प्रतिशतता 40 फीसदी (Corona Vaccine Percentage) ज्यादा है। इसके साथ ही पिछले चार दिनों में दिए गए डोज की संख्या भी दोगुने से ज्यादा हो गई है। पहली मार्च को देश में करीब 5.52 लाख कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के डोज दिए गए थे, जो अब चार मार्च को बढ़कर 13.88 लाख डोज हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की शुक्रवार सुबह तक के डेटा के मुताबिक भारत (India) में अभी तक कोरोना के 1.80 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। इसमें 1.47 करोड़ ऐसे लोग हैं जिन्हें अभी तक कोरोना का पहला डोज दिया गया है, जबकि 32.08 लाख ऐसे लोग हैं, जिन्हें कोरोना का दूसरा डोज भी लग चुका है।

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine लेने के बाद इस शख्स ने बर्फ में किया भांगड़ा, Video देख फैन हुए लोग

इसके साथ ही प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन डोज (Corona Vaccine Dose) देने में भारत दुनिया में अब सिर्फ अमेरिका से ही पीछे है। अमेरिका में इस समय करीब 17 लाख लोगों को हर दिन कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है। इस हिसाब से भारत ने कल ही करीब 14 लाख डोज दिए हैं। ऐसे में प्रतिदिन के हिसाब से भारत (India) अब दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। इसके अलावा UK इस मामले में तीसरे नंबर पर है, जहां प्रतिदिन औसतन साढ़े तीन लाख कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है