Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

कैबिनेट का फैसलाः आनंदपुर साहिब और नैना देवी में बनेगा रोप-वे

कैबिनेट का फैसलाः आनंदपुर साहिब और नैना देवी में बनेगा रोप-वे

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश और पंजाब के दो प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थलों- आनन्दपुर साहिब और नैना देवी में रोप-वे बनाने को लेकर पंजाब और हिमाचल सरकार के बीच समझौता ज्ञापन को राज्य कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी।

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बताया गया कि 2012 को इस बारे में एक समझौता ज्ञापन तैयार किया गया था, लेकिन पिछली सरकार ने इसे 2013 में रद्द कर दिया था। लेकिन बाद में टोबा से नैना देवी के बीच रोपवे को लेकर कोई टेंडर ही जारी नहीं हुए। बाद में सीएम जयराम ठाकुर ने खुद इस मामले को पंजाब सरकार के सामने उठाया। इसमें हुई चर्चा के मुताबिक तैयार समझौता ज्ञापन को कैबिनेट से मंजूरी दी है। समझौता ज्ञापन की अवधि 40 साल होगी, जिसे बढ़ाया भी जा सकता है। 3.8 किमी के इस रोप-वे पर 300 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस प्रोजेक्ट पर इसी माह हस्ताक्षर होने की संभावना है।

शुरू होगी ‘वन समृद्धि जन समृद्धि’ योजना

हिमाचल सरकार ने फसल पूर्व कटान, हैण्डलिंग, मूल्य संवर्धन और विपणन में सुधार और वनोपज को एकत्र कर बेचने में शामिल ग्रामीण परिवारों को आर्थिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए ‘वन समृद्धि जन समृद्धि’ योजना आरम्भ करने का निर्णय लिया है। यह फैसला बुधवार को यहां लिया गया। कैबिनेट ने PWD में केंद्र सरकार के राष्ट्रीय गुणवत्ता मॉनीटर के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्वतंत्र गुणवत्ता नियंत्रण जॉंच दल/उड़न दस्ता तथा थर्ड पार्टी गुणवत्ता जांच प्रणाली स्थापित करने को भी मंजूरी प्रदान की।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है