Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल सीआईडी ने नौ राज्यों को भेजी 382 फोन नंबरों की सूची

हिमाचल सीआईडी ने नौ राज्यों को भेजी 382 फोन नंबरों की सूची

- Advertisement -

शिमला। साइबर क्राइम (Cyber Crime) के बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए प्रदेश पुलिस और सीआईडी (CID) ने बाहरी राज्यों के टेलीफोन सर्विस प्रोवाइडर्स के खिलाफ कार्रवाई करने की कवायद शुरू कर दी। राज्य सीआईडी (State CID) ने पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, नई दिल्ली व अंडमान निकोबार को इनके विरुद्ध उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है। क्योंकि इन राज्यों से संबंध रखने वाले साइबर ठगों ने हिमाचल के लोगों को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

यह भी पढ़ें :- अंबोआ में सड़क हादसा, युवक की मौत


प्राप्त जानकारी के मुताबिक संदिग्ध मोबाइल नंबरों की सूची 382 है। ये मोबाइल नंबर उपरोक्त राज्यों के टेलीफोन सर्विस प्रोवाइडर्स (Telephone Service Providers) के द्वारा चलाए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश गुप्तचर विभाग के राज्य साइबर क्राइम पुलिस थाना शिमला द्वारा वर्ष 2019 में इस समय तक वित्तीय फ्रॉड की 276 शिकायत व सोशल मीडिया से संबंधित हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब तक यानी इन पांच महीने के अंतराल में करीब चार लाख से अधिक राशि पीड़ित शिकायतकर्ता को फ्रॉडस्टर के अकाउंट से रिफंड करवाया गया। इसके साथ-साथ राज्य साइबर क्राइम पुलिस थाना शिमला साइबर अपराध पर निरंतर अंकुश लगाने के लिए प्रयासरत है।

यह भी पढ़ें:  ट्रैक्टर पलटा, गंभीर रुप से घायल चालक ने पीजीआई ले जाते तोड़ा दम

 

यह भी पढ़ें:  कल हटेगी आचार संहिता, पर कैबिनेट मीटिंग को करना होगा इंतजार

आम जन मानस को सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है कि वे संदिग्ध काल, ई-मेल द्वारा मांगी जा रही बैंक खाते की डिटेल प्रदान न करें। साथ ही अन्य किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आएं एवं इस प्रकार के फीशिंग से सतर्क रहे। क्योंकि साइबर क्राइम से बचने का एकमात्र सटीक उपाय साइबर अपराध के संदर्भ में जागरुकता ही है। एडीजी सीआईडी (ADG CID) अशोक तिवारी ने कहा कि हिमाचल से बाहरी राज्यों से 382 मोबाइल नंबर ऐसे हैं, जो हिमाचल के लोगों को फेक कॉल (Fake Call) करते हैं और बैंक खाते से पैसे उड़ाने में उन्हीं का हाथ है। इसे देखते हुए नौ राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को निर्देश दिए हैं कि टेलीफोन सर्विस प्रोवाइडर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

यह भी पढ़ें:  सलोगड़ा के पास खाई में गिरी कार, एक की मौत दूसरा घायल

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है