Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

Election से पहले Congress संगठनात्मक चुनाव का बजा डंका

Election से पहले Congress संगठनात्मक चुनाव का बजा डंका

- Advertisement -

शिमला। विधानसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव का डंका बज गया है। यह चुनाव उस वक्त होने जा रहे हैं जब बीजेपी प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए गियरअप हो चुकी है। ऐसे में कांग्रेस अब अपनी ही खिचड़ी पकाने चल पड़ी है।


संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रिया इसी माह यानी 15 मई से शुरू होकर 25 अक्तूबर तक चलेगी। इसमें ब्लॉक से लेकर प्रदेश तक चुनाव होने हैं। इस पूरी प्रक्रिया को पांच फेस में पूरा किया जाना है। पहले फेस में संगठनात्मक फार्म इत्यादि भरे जाएंगे। संगठन के केंद्रीय निर्वाचन प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्ला पल्ली रामचंद्रन ने यह शैड्यूल जारी किया है।


दूसरे चरण में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के लिए होगा चुनाव
संगनात्मक चुनावों का दूसरा फेस 21 अगस्त से शुरू होकर 4 सितंबर तक चलेगा। दूसरे चरण में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के लिए चुनाव होगा। इसमें बीसीसी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा और डीसीसी के लिए 6 सदस्यों का चयन होगा। इसके साथ-साथ एक सदस्य पीसीसी के लिए भी चुना जाएगा। तीसरे चरण में जिला कांग्रेस कमेटी के लिए चुनाव होगा। इसमें जिलाध्यक्ष जिला उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा और यह प्रक्रिया 5 सितंबर से 15 सितंबर के बीच पूरी होगी।

यह भी पढ़े…अगली तारीख मिली,अब छह को सुनवाई 

चौथे चरण में चुना जाएगा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष
चौथे चरण में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा और यह प्रक्रिया 16 सितंबर से 15 अक्टूबर के मध्य पूरी होगी। इसके बाद एआईसीसी सदस्यों के लिए प्रदेश निर्वाचन अथॉरिटी से पहचान पत्र जारी होंगे और यह प्रक्रिया 16 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच पूरी होगी। चुनाव के अंतिम चरण में एआईसीसी सदस्य सीडब्ल्यूसी सदस्यों का चयन करेंगे और यह चुनाव कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में होगा और इसकी तारीख बाद में तय होगी।

सदस्य बनने के लिए जमा करने होंगे पांच रुपए
इससे पहले संगठनात्मक चुनावों के लिए पांच रुपए जमा कर 15 मई तक संगठन का सदस्य बन सकते हैं। इसके बाद सभी डीसीसी प्रारंभिक सूचियों का प्रकाशन करेंगी और यह सारी प्रक्रिया 30 मई तक पूरी होगी। यदि किसी को सदस्यों की सूची को लेकर कोई आपत्ति है तो वह 6 जून तक जिला छंटनी कमेटी के पास दे सकते हैं और सभी आपत्तियों को ये कमेटियां  15 जून तक निपटा देंगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है