Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

Ye Hai Big Breaking: हिमाचल कांग्रेस में अब होंगी 13 DCC, 68 ब्लॉक, ये बना है संगठनात्मक स्वरूप-पढ़ें

Ye Hai Big Breaking: हिमाचल कांग्रेस में अब होंगी 13 DCC, 68 ब्लॉक, ये बना है संगठनात्मक स्वरूप-पढ़ें

- Advertisement -

शिमला। बेहद अंदर की खबर है, हिमाचल कांग्रेस (Himachal Congress) की भंग कार्यकारिणी के गठन से पहले संगठनात्मक ढांचे के मौजूदा स्वरूप में भी बदलाव होने जा रहा है। यानी सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) के वक्त के संगठनात्मक जिलों (Organizational Districts) व सजित किए गए ब्लॉक (Block) पर पूरी तरह से कैंची चला दी गई है। अब कांग्रेस में 13 जिला कार्यकारिणी यानी डीसीसी होंगी। इसी तरह प्रदेश भर में कांग्रेस के 68 ब्लॉक होंगे। इसमें सिर्फ एक अलग संगठनात्मक जिले का सजन रहेगा, जोकि शिमला अर्बन (Shimla Urban) के नाम से होगा। यानी प्रदेशभर में प्रशासनिक तौर पर कुल 12 ही जिले हैं, पर कांग्रेस में शिमला अर्बन नाम से एक अलग संगठनात्मक जिला भी होगा।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 


इस हिसाब से कांग्रेस की 13 डीसीसी (DCC) होंगी। सुक्खू के जमाने में संगठनात्मक जिले 17 हुआ करते थे, उनमें सबसे बड़े जिला कांगड़ा को चार हिस्सों में बांट दिया गया था, जिनमें कांगड़ा, देहरा, पालमपुर व नूरपुर नाम से चार अलग-अलग डीसीसी काम कर रही थीं। इसी तरह मंडी में मंडी व सुंदरनगर डीसीसी काम कर रही थी। शिमला में ग्रामीण के नाम से एक अलग डीसीसी कार्यरत थी। अब नए स्वरूप के तहत मात्र शिमला अर्बन नाम से ही एक अलग संगठनात्मक डीसीसी होगी। इसी तरह कांग्रेस ने जो खाका खींचा है, उसके हिसाब से प्रदेशभर के 68 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक ब्लॉक ही काम करेगा।


हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

सुक्खू के जमाने में इनकी संख्या भी 68 से बढ़कर 84 कर दी गई थी। इसमें कई विधानसभा क्षेत्रों में एक विधानसभा क्षेत्र में दो-दो ब्लॉक काम कर रहे थे, जिनमें चौपाल में नेरवा व कुपवी, लाहुल-स्पीति में उदयुपर व काजा, भरमौर में पांगी अलग से ब्लॉक इसके उदाहरण रहे हैं। अब जब नई कार्यकारिणी बनकर सामने आएगी तो उसमें ऐसे ब्लॉक का अस्तित्व कहीं भी नहीं रहेगा। यानी हर विधानसभा क्षेत्र (Vidhansabha Area) का एक ही ब्लॉक होगा। इस पर दिल्ली में अंतिम चर्चा के बाद अप्रूवल ले ली गई है, अब इसी आधार पर नई कार्यकारिणी (New Executive) का गठन सप्ताहभर के भीतर होने जा रहा है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है