Covid-19 Update

57,248
मामले (हिमाचल)
55,860
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,675,575
मामले (भारत)
99,954,497
मामले (दुनिया)

हर घर पाठशाला- साप्ताहिक क्विज में 3,15,000 से अधिक छात्रों ने लिया भाग

27 जून को कक्षा 1-8 के छात्रों के लिए किया था शुरू

हर घर पाठशाला- साप्ताहिक क्विज में 3,15,000 से अधिक छात्रों ने लिया भाग

- Advertisement -

शिमला। कोविड-19 (COVID-19) लॉकडाउन के दौरान छात्रों के निरंतर सीखने को सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग ने ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम शुरू किया। इस पहल के हिस्से के रूप में, सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए एक साप्ताहिक क्विज का आयोजन किया गया है। यह देश में अपनी तरह की पहली पहल है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए। छात्रों ने प्रश्नों के उत्तर दिए। यह क्विज 27 जून को कक्षा 1-8 के छात्रों के लिए शुरू किया गया था और अब सरकारी स्कूलों में कक्षा 12 तक के सभी छात्र व्हाट्सएप आधारित मूल्यांकन ले सकते हैं। प्राथमिक ग्रेड में छात्रों की भागीदारी 27 जून को क्विज के पहले सप्ताह में लगभग 40,000 से बढ़कर पिछले सप्ताह की क्विज में 2,25,000 से अधिक हो गई है। 26 सितंबर को शुरू की गई कक्षा 9-12 की क्विज में पहले सप्ताह में ही 90,000 से अधिक छात्रों की भागीदारी दर्ज की गई थी। कुल मिलाकर, इस सप्ताह पूरे राज्य में 3,15,000 से अधिक छात्रों ने क्विज पूरी की। पूरे राज्य में अभिभावकों और छात्रों द्वारा क्विज को अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है। व्हाट्सएप-आधारित मूल्यांकन मॉडल का उपयोग भविष्य में समाकलन मुख्यांकन आयोजित करने के लिए भी किया जा सकता है जो छात्रों को अपने घरों से ही परीक्षा देने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें: #HPBose: बोर्ड ने छात्र हित में लिया फैसला, 30 तक बढ़ाई यह तिथि

 

‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम के माध्यम से पिछले सप्ताह में प्रदान किए गए विषयवस्तु के आधार पर व्हाट्सएप (WhatsApp) चैटबॉट के माध्यम से छात्रों का हर सप्ताह दो विषयों पर परीक्षण किया जाता है। प्रारंभ के 5 हफ्तों में, कक्षा 1-8 के छात्रों को केवल हिंदी और गणित पर परीक्षण किया जाता था। उसके पश्चात् अंग्रेजी, एसएसटी (SST), विज्ञान और ईवीएस (EVS) विषयों को भी क्विज में जोड़ा गया। प्राथमिक ग्रेडों के लिए, स्टेट रिसोर्स ग्रुप के सदस्यों द्वारा एसएसटी (SST), विज्ञान और ईवीएस (EVS) के लिए प्रश्न और कक्षा 9-12 के लिए क्विज के सभी प्रश्न तैयार किए जा रहे हैं। स्टेट रिसोर्स ग्रुप के सदस्य ही हर घर पाठशाला कार्यक्रम के लिए सामग्री भी तैयार करते हैं। कक्षा 9-10 के छात्रों का अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान और एसएसटी पर परीक्षण किया जा रहा है, जबकि कक्षा 11 और 12 के छात्र अपनी स्ट्रीम के आधार पर 2 विषयों का चयन कर सकते हैं।

चैटबॉट को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि छात्र अपना नाम, कक्षा और स्कूल UDISE कोड दर्ज करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। फिर छात्र क्विज़़ प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अपने अनुरूप माध्यम का  हिंदी और अंग्रेजी के बीच चयन कर सकते हैं। एकाधिक छात्र एक फोन से क्विज़़ में भाग ले सकते हैं। कई स्थानों पर जहां एक छात्र के पास अपना फोन नहीं है, शिक्षक छात्र को क्विज़ में भाग लेने के लिए अपना फोन प्रदान कर रहे हैं। शिक्षक उन छात्रों के लिए अलग ऑफलाइन मूल्यांकन भी कर रहे हैं जो व्हाट्सएप के माध्यम से जुड़े नहीं हैं।

 an example image

प्रश्नोत्तरी का प्रयास करने के बाद, छात्रों को तुरंत उत्तर कुंजी प्राप्त होती है। क्विज में जोड़ी गई कई नई विशेषताओं में से, छात्रों को अब उनके प्रदर्शन के आधार पर उपचारात्मक वीडियो प्राप्त होते हैं, जिससे वह उन क्षेत्रों पर काम कर सकते है जिनमें सुधार की आवश्यकता होती है। बाद के हफ्तों में, शिक्षकों को अपने छात्रों की विस्तृत रिपोर्ट कक्षा और स्कूल स्तर पर मिलेगा। छात्रों की राज्य और जिला स्तर की प्रदर्शन रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी जो राज्य और जिला शिक्षा अधिकारियों को कक्षा भर में छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार करने के लिए एक रणनीति तैयार करने में मदद करेगी।

क्विज के लिए हर जिले के लिए एक लिंक राज्य परियोजना कार्यालय (State Project Office) द्वारा हर शनिवार सुबह ब्लॉक अधिकारियों और शिक्षकों के साथ साझा किया जाता है। शिक्षक अपने कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अभिभावकों और छात्रों के साथ इस लिंक को साझा करते हैं। छात्रों की भागीदारी को ट्रैक करने के लिए, एक लाइव डैशबोर्ड बनाया गया है जो जिला, ब्लॉक, स्कूल और कक्षा स्तर पर छात्रों की भागीदारी और प्रदर्शन को दर्शाता है। इस डैशबोर्ड की निगरानी राज्य, जिला और ब्लॉक के अधिकारियों द्वारा की जाती है, ताकि छात्रों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल स्तर पर भागीदारी का विवरण सभी अधिकारियों के साथ नियमित रूप से साझा किया जाता है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel..

 an example image

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है