×

राज्य चुनाव आयोग ने Jairam Govt को लिखा पत्र: इस वक्त तक किसी भी जिले के DC का तबादला ना करने को कहा

Slug चुनाव कार्यों में ना आए बाधा इसलिए आयोग ने राज्य सरकार को लिखा पत्र

राज्य चुनाव आयोग ने Jairam Govt को लिखा पत्र: इस वक्त तक किसी भी जिले के DC का तबादला ना करने को कहा

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में पंचायती चुनाव होने हैं, जिसे लेकर तैयारियों का दौर भी शुरू हो गया है। इस बीच प्रदेश में करीब 400 नई पंचायतों का गठन किया गया है, जिनके डीलिमिटेशन की प्रक्रिया लगभग समाप्त हो गई है। यह प्रक्रिया समाप्त होने के बाद इन पंचायतों में रहने वाले लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा। जिसे लेकर राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी संबंध में आयोग की तरफ से हिमाचल प्रदेश सरकार को एक पत्र लिखकर कहा गया है कि पंचायती राज चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने तक जिला उपायुक्तों (DC)का तबादला ना किया जाए।


यह भी पढ़ें :- हिमाचल में #Panchayat Elections की तैयारियां, गांव मोहल्लों में चर्चाएं शुरू

22 जनवरी से पहले पूरी हो जाएगी पंचायत चुनाव की प्रक्रिया

आयोग ने सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है मतदाता सूचियों का काम भी प्रगति पर है ऐसे में जहां तक संभव हो सके उपायुक्तों को ना बदला जाए ताकि चुनाव कार्य में बाधा ना आए। गौरतलब है कि पिछली बार दिसंबर और जनवरी के महीने में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव का आयोजन किया गया था। उस वक्त 22 जनवरी को चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी, जिसके बाद अब जाकर 22 जनवरी 2021 को पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का 5 साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। वही, राज्य चुनाव आयोग के अनुसार 5 साल के भीतर चुनाव कराना जरूरी है, बताओ रिपोर्ट्स पंचायतों के गठन के लिए कम से कम कोई समय अवधि तय नहीं है।

 

ऐसे में सरकार नई पंचायतों का गठन करने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहती इस वजह से इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द निपटाने के प्रयास में जुटी हुई है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने एक जनसभा में पंचायत चुनाव के बारे में बातचीत करते हुए बताया था कि इस बार चुनाव का आयोजन सही समय पर किया जाएगा। कोरोना काल के कारण पंचायती चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है