Covid-19 Update

2,00,328
मामले (हिमाचल)
1,94,235
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

15वें वित्तायोग से #Himachal को मिली 430 करोड़ की राशि, कहां होगी खर्च- जानिए

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी जानकारी

15वें वित्तायोग से #Himachal को मिली 430 करोड़ की राशि, कहां होगी खर्च- जानिए

- Advertisement -

ऊना। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Rural Development and Panchayati Raj Minister Virender Kanwar) ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश को 15वें वित्तायोग (15th Finance Commission) की पहली किश्त के रूप में 430 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हो चुकी है। आज ग्राम पंचायत रैनसरी में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यह धनराशि प्रदेश में विकास को और गति प्रदान करने के लिए उपयोग में लाई जाएगी। प्रदेश सरकार हिमाचल के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और केंद्र से राज्य को भरपूर सहयोग मिल रहा है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आज पंचायतों में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। पंचायतों को मिलने वाले धन का सदुपयोग हो, इसलिए आने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में मतदाता ईमानदार, शिक्षित तथा अच्छे उम्मीदवारों को विजयी बनाएं। उन्होंने कहा विकास के साथ-साथ कोरोना महामारी की रोकथाम में भी लोगों को सहयोग करना चाहिए। अभी कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आई है, इसलिए सभी नियमों का पालन करें। प्रदेश सरकार ने खुले स्थानों पर आयोजन के लिए 200 तथा बंद हॉल में कार्यक्रमों के आयोजन के लिए 100 व्यक्तियों की उपस्थिति की सीमा तय की है। उन्होंने अपील की कि लोग शादियों व अन्य कार्यक्रमों की पूर्व सूचना जिला प्रशासन को दें। इसके लिए हिम सुरक्षा अभियान के तहत घर आने वाली स्वास्थ्य टीमों को सही जानकारी प्रदान करें।

लमलैहड़ी में खुलेगा पोल्ट्री ट्रेनिंग संस्थान

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि रैनसरी में जल जीवन मिशन के तहत एक परियोजना स्वीकृत की गई है तथा पंचायत निवासी इसके निर्माण के लिए जगह प्रदान करें, ताकि क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर किया जा सके। किसानों की सुविधा के लिए पशु औषधालय निर्माण को 10 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं, जिसका निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा तथा इसे 6 माह में पूरा किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि बसाल में पीडब्ल्यूडी विभाग का उप-मंडल खोला गया है, जबकि जल शक्ति विभाग तथा विद्युत विभाग (Electricity Department) को सब डिविजन भी जल्द ही खोला जाएगा, इसके लिए प्रयास जारी हैं। इसके अतिरिक्त डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केंद्र बनाने के लिए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बसाल में भूमि का चयन कर लिया गया है, जिसके निर्माण पर लगभग 44 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। कंवर ने कहा कि लमलैहड़ी में पोल्ट्री का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोला जाएगा।


यह भी पढ़ें: Mukesh का आरोप, पंचायत चुनाव में #BJP नेता अपने तरीके से लगवाना चाह रहे रोस्टर

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत झलेड़ा में 40 लाख रुपए की लागत से बनने वाले लोक भवन का शिलान्यास किया तथा यहां 6 लाख रुपए की लागत से निर्मित ओपन एयर जिम का शुभारंभ किया। उन्होंने ओपन एयर जिम (Open Air Gym) में कुछ देर कसरत भी की तथा विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को बेहतर निर्माण कार्य के निर्देश दिए। इससे पहले ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने 15 लाख रुपए से निर्मित रैनसरी पंचायत घर के नए भवन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत रैनसरी की एक पुरानी मांग पूरी हो गई है। एक शानदार पंचायत घर बनकर तैयार है, लेकिन अभी यहां और काम होना बाकी है। उन्होंने पंचायत घर के विस्तार के लिए 10 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है