Covid-19 Update

1,47,298
मामले (हिमाचल)
1,08,239
मरीज ठीक हुए
2098
मौत
23,703,665
मामले (भारत)
161,117,824
मामले (दुनिया)
×

#HP_Cabinet: सूखे को लेकर सरकार चिंतित, लॉकडाउन- नाइट कर्फ्यू पर चर्चा नहीं

कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों को लेकर जयराम करेंगे फैसला

#HP_Cabinet: सूखे को लेकर सरकार चिंतित, लॉकडाउन- नाइट कर्फ्यू पर चर्चा नहीं

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट (Cabinet) की बैठक में सूखे को लेकर सरकार चिंतित दिखी। वहीं, बैठक कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को लेकर लॉकडाउन (Lockdown) व नाइट कर्फ्यू लगाने को लेकर किसी भी प्रकार की चर्चा नहीं हुई है। हालांकि, कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों के संदर्भ में फैसला लेने के लिए कैबिनेट ने सीएम जयराम ठाकुर को अधिकृत किया है। बता दें कि कैबिनेट की बैठक में जल शक्ति विभाग ने सूखे को लेकर प्रस्तुति दी। बताया गया कि पिछले एक वर्ष से हिमाचल में बारिश (Rain) कम हो रही है। हर माह जितनी बारिश होनी चाहिए, उतनी नहीं हो रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में सूखे (Drought) की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पीने के पानी की किल्लत होने की संभावना है। कैबिनेट ने इसके लिए निर्णय लिया कि सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागों की एक संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में सूखे की स्थिति पर विचार किया जाएगा। किस-किस क्षेत्र में क्या-क्या करने की जरूरत है। इस पर विचार किया जाएगा। कहां हैंडपंप लगाने की जरूरत है और कहां टेंकर की जरूरत पड़ेगी इस पर निर्णय लिया जाएगा।


यह भी पढ़ें: Cabinet decision: हिमाचल में 21 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद

 


 

 

कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Urban Development and Housing Minister Suresh Bhardwaj) ने कहा कि सूखे की स्थिति से निपटने के लिए बैठक में मंथन होगा। बता दें कि हिमाचल (Himachal) में अप्रैल माह में अब तक सामान्य से 72, मार्च में 62, फरवरी में 80, जनवरी में 58, दिसंबर में 22 फीसदी कम बारिश हुई है। ऐसे में आने वाली गर्मियों में सूखे की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: धर्मशाला की सियासत में यह कैसी हलचल, जयराम के दरबार में हाजिरी बनी चर्चा

शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि कोरोना लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) को लेकर किसी भी प्रकार की चर्चा नहीं हुई है। हालांकि, कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों के संदर्भ में फैसले लेने के लिए सीएम जयराम ठाकुर को अधिकृत किया है। अब यह सीएम जयराम ठाकुर के अधिकार क्षेत्र में है। वहीं, इस मामले में विचार कर निर्णय ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर प्रस्तुति दी। यह प्रस्तुति दो भागों में दी गई। पहले भाग में कोविड-19 (Covid-19) की वर्तमान स्थिति के बारे कैबिनेट को अवगत करवाया गया। वहीं, दूसरे भाग में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के बारे बताया गया। सुरेश भारद्वाज ने बताया कि हिमाचल को कोरोना वैक्सीन की पांच लाख डोज और मिल गई हैं। हिमाचल में एक समय कोरोना के मामले समाप्त हो रहे थे, अब फिर इसमें इजाफा हुआ है। कैबिनेट ने इस पर चिंता व्यक्त की है। कैबिनेट ने स्वास्थ्य विभाग (Health Department) सहित अन्य विभागों को सख्ती अपनाने के आदेश दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है