Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

Himachal Govt लेगी 500 करोड़ रुपए का Loan

Himachal Govt लेगी 500 करोड़ रुपए का Loan

- Advertisement -

500 Crore Loan: शिमला। कर्ज के बोझ में दबी हिमाचल प्रदेश सरकार ने और कर्ज लेने के लिए आवेदन कर लिया है। इस माह सरकार 500 करोड़ रुपए का कर्ज लेगी। कर्ज लेने को सरकार ने रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) के माध्यम से आवेदन किया है। आवेदन वित्त विभाग ने किया है। विभाग के मुताबिक राज्य सरकार को 24 मई तक कर्ज की राशि मिल जाएगी और इस राशि को 10 वर्ष में यानी 2027 तक ब्याज सहित वापस करना है।

इस वित्त वर्ष में सरकार पहली बार कर्ज ले रही है। गौर हो कि राज्य सरकार ने इसी वर्ष जनवरी माह में भी एक हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया था। यह कर्ज पिछले वित्त वर्ष में लिया गया था। अब इस वित्त वर्ष में पहली बार सरकार ने कर्ज लेने को कदम उठाया है। यह कर्ज राज्य में विकास कार्यों को गति देने के लिए लिया गया था और अब जो 500 करोड़ रुपए का कर्ज लिया जा रहा है वह भी राज्य में विकास की गति में और तेजी लाने को लिया जा रहा है।


500 Crore Loan: विपक्ष के निशाने पर फिर से आएगी सरकार

राज्य पर 40 हजार करोड़ रुपए के करीब कर्ज का बोझ
कर्ज लेने के इस फैसले से सरकार विपक्ष के निशाने पर आ सकती है। वैसे भी बीजेपी राज्य की कांग्रेस सरकार को कर्ज लेने के मुद्दे पर घेर चुकी है और अब विपक्ष को यह मुद्दा मिल गया है। विधानसभा के बजट सत्र के दौरान भी विपक्षी बीजेपी ने कांग्रेस को कर्ज लेने के मुद्दे पर घेरा था।
राज्य पर 40 हजार करोड़ रुपए के करीब कर्ज का बोझ हो चुका है और इस साल भी अब कर्ज लेने की शुरूआत हो चुकी है। पिछली बार जब कर्ज लिया गया था, तो उस राशि से कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए की अदायगी की गई थी। ऐसे में लगता है कि अब जो कर्ज लिया जा रहा है, उस राशि में से नियमित हुए कर्मचारियों को लाभ दिए जाएंगे। जो भी हो, इसका भार आम हिमाचली पर ही पड़ने वाला है।

यह भी पढ़ें : – Government की सदबुद्धि के लिए यज्ञ करवाएंगे Teachers

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है