Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

हिमाचल ने केंद्र को लिखा पत्र, एसडीआरएफ इसी माह जारी करने की उठाई मांग

नवंबर में जारी होने वाले 186 करोड़ इसी माह देने को लिखा पत्र

हिमाचल ने केंद्र को लिखा पत्र, एसडीआरएफ इसी माह जारी करने की उठाई मांग

- Advertisement -

शिमला। आपदाओं से घिरे हिमाचल (Himachal) ने केंद्र से जल्द राहत राशि जारी करने की मांग की है। इसको लेकर राज्य आपदा प्रबंधन (State Disaster Response Fund) ने केंद्र को एक पत्र लिखा है। जिसके अनुसार स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड के तहत मिलने वाले 186 करोड़ की दूसरी किश्त जल्द जारी करने की मांग की है। हालांकि यह किश्त नवंबर में जारी होती है, लेकिन प्रदेश सरकार (State Govt) ने हिमाचल में आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए इस राशि को जल्द जारी करने की मांग की है। प्रदेश सरकार का कहना है कि पैसे की कमी के चलते यहां काम प्रभावित हो रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश में मॉनसून की सक्रियता के चलते प्रदेश में हर दिन प्राकृतिक आपदाएं घटती जा रही हैं और इससे नुकसान का आंकड़ा हर दिन बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें:कोरोना से जान गंवाने वाले फ्रंटलाइन वर्करों के परिवार से हिमाचल सरकार ने मांगी डिटेल

मौजूदा समय में यह आंकड़ा बढ़ कर 927.88 करोड़ पहुंच गया है। इसी के चलते प्रदेश सरकार ने राहत एवं बचाव कार्यों के लिए नवंबर में जारी किए जाने वाले बजट को इसी माह जारी करने की मांग केंद्र सरकार (Center Govt) से की है। बता दें कि एसडीआरएफ के तहत केंद्र की ओर से हिमाचल के लिए 186 करोड़ की पहली किश्त अप्रैल में जारी की गई थी। स्कीम के तहत केंद्र से हिमाचल को कुल 454 करोड़ रुपए की राशि मिलती है। इसमें 10 फीसदी राशि का शेयर हिमाचल का होता है। इससे पहले प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र को सूखे की रिपोर्ट के साथ 650 करोड़ रुपए की राशि की मांग भेजी गई थीए लेकिन उसमें भी राज्य को अब तक एक पैसा नहीं मिल पाया है जिसके बाद अब बारिश के चलते बड़ी आपदाओं के घटनाक्रम यहां पर शुरू हो गए।

केंद्र की टीम जल्द हिमाचल आकर करे आंकलन

प्रदेश सरकार ने कंेद्र से जल्द ही राहत टीम को हिमाचल भेजने का आग्रह किया है, ताकि टीम यहां हुए नुकसान का आंकलन कर सके और प्रदेश सरकार के लिए राहत राशि जारी हो सके। राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारी सुदेश मोक्टा ने कहा कि केंद्र सरकार से एसडीआरएफ के तहत हिमाचल को मिलने वाली 186 करोड़ की दूसरी किश्त जो नंवबर में जारी की जाती है उसे जल्द जारी किए जाने का मामला केंद्र से उठाया हैए ताकि राहत और बचाव कार्यों के लिए समय पर पैसा उपलब्ध हो सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है