कर्मियों व पेंशनरों को छह फीसदी डीए

कर्मियों व पेंशनरों को छह फीसदी डीए

- Advertisement -

नवंबर में देय होगा भत्ता

सोलन में राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस पर दी सौगात

सोलन। जश्न-ए-आजादी के अवसर पर सीएम वीरभद्र सिंह ने भी दरियादिली दिखाते हुए सूबे के कर्मचारियों व पेंशनरों को छह फीसदी डीए की सौगात दे डाली है। जिसे अक्टूबर के वेतन में शामिल किया जाएगा और नवंबर में देय होगा। कर्मचारियों और पेंशनरों को पहले से ही अगस्त 2016 से 5 प्रतिशत की अंतरिम राहत प्रदान की जा चुकी है। सीएम आज सोलन में 70 वें राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। इससे पहले सीएम ने सोलन के ठोडो ग्राउंड राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिसए होम गार्ड, एनसीसी,स्काउट एंड गाइड, एनएसएस कैडेट व स्कूली बच्चों की परेड सलामी ली। सिंह ने सोलन के चंबाघाट में शहीद कैप्टन संजय चौहान को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।


cm-@-solan-2अपने संबोधन में सीएम ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। सीएम ने कहा कि सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार का लक्ष्य हिमाचल के लोगों के लिए बेहतर शिक्षाए स्वास्थ्य सुविधाएं और अच्छी सड़कें देना था इसके लिए सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाईं। कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखा। सीएम ने कहा कि सरकार का लक्ष्य सभी को बुनियादी और गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। शिक्षा के माध्याम से हर बच्चे को सशक्त बनाने का प्रयास किया गया है। इसके लिए कई नए स्कूल खोले पर कई स्कूलों का दर्जा बढ़ाया। मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय योजना शुरू की गई है इसके तहत सभी विधानसभा क्षेत्र के दो दो वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों कला ढांचागत व शिक्षण सुविधाएं प्रदान की जाएगी। सीएम ने कहा कि जहां तक वोकेशनल एजुकेशन का सवाल है तो 24 आईटीआई,  दो इंजीनियरिंग कॉलेज व 41 राजकीय महाविद्यालयों को खोला गया है,  जिसमें से अधिकतर शैक्षणिक संस्थानों को ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया,ताकि दुर्गम क्षेत्रों में लड़कियों की शिक्षा में क्रांति आ सके। सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार के साढ़े तीन साल के कार्यकाल में 41,500 नौकरियां उपलब्ध करवाई गई हैं।

135 स्वास्थ्य संस्थान  अपग्रेड किएsolan3

सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार ने बेहतर काम किया है। सरकार ने प्रदेश में  135 स्वास्थ्य संस्थान भी अपग्रेड किए हैं,  इसमें से 28 नए हैं। पैरा मेडीकल स्टाफ व डॉक्टरों के 2500 पद सृजित किए गए, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में मात्र 473 पद ही सृजित हुए थे। प्रदेश में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के मकसद से हमीरपुर, चंबा व सिरमौर में मेडिकल कॉलेजों के अलावा एम्स की स्थापना की जा रही है। इसके अलावा नेरचौक मेडिकल कॉलेज को भी क्रियान्वित किया जा रहा है।सीएम ने कहा लोगों का कल्याण उनकी सरकार की एजेंडे में सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को गरीब एवं पात्र व्यक्तियों को ही बीपीएल सूची में सम्मिलित करना चाहिए तथा अति गरीब व्यक्तियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लिए संस्तुति करनी चाहिए।वीरभद्र सिंह ने सोलन जिले में हुए विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि सोलन में 26 करोड़ की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें एक छत्त के नीचे लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए अधिक से अधिक कार्यालय स्थापित होंगे। इसके अतिरिक्त, शामती बाइपास सड़क के लिए 5.41 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। धर्मपुर, दिग्गल, बरोटीबाला तथा कंडाघाट में नए महाविद्यालय खोले जा रहे हैं।

solanउन्होंने कहा कि सोलन जिले में 243 नए उद्योग स्थापित किए गए हैं, जिनमें 4500 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है। जिले में 144 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण किया गया है, जिनसे 1894 गांवों को सड़क सुविधा उपलब्ध हुई है।  इस अवसर पर उनके साथ ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. धनी राम शांडिल, सीपीएस नीरज भारती और मनसा राम, मुख्य सचिव वीसी फारका, डीजीपी संजय कुमार और अन्य उपस्थित थे।

सीएम ने फहराया सबसे ऊंचा तिरंगा
सोलन। जवाहर पार्क में स्वतंत्रता दिवस के राज्यस्तरीय समारोह में सीएम वीरभद्र सिंह ने प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया। तिरंगे की ऊंचाई 121 फीट है। रेडक्रॉस समिति के आजीवन सदस्य  व अग्रवाल सभा सोलन के पूर्व अध्यक्ष  बंशी धर अग्रवाल के परिजनों ने राष्ट्रीय गौरव के इस स्मारक के लिए लगभग 10 लाख रुपये की राशि दी थी।  गौरतलब है कि डीसी सोलन राकेश कंवर की  जिले के बद्दी तथा कुल्लू में इसी तरह के दो अन्य राष्ट्रीय झंडों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

https://youtu.be/l_rlWblmauw

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

हिमाचल पर्यटन नीति-2019 अधिसूचित, वेब पोर्टल पर लें जानकारी

एनसीसी समूह की साइकिल रैली रवाना, राज्यपाल ने हरी झंडी दिखाई

होटलों की जीएसटी दरों के युक्तिकरण का हिमाचल को होगा फायदा

गोवा में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में बिक्रम ठाकुर ने रखी यह बात

गुरकीरत सिंह बोले-वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ बयानबाजी अनुशासनहीनता

बीबीएमबी प्रोजेक्ट्स में हिमाचल को पूर्ण सदस्य बनाया जाए: सीएम जयराम

प्रदेश में झमाझम बारिश के साथ हुआ हिमपात, जाने अगले 6 दिन के मौसम के हाल

लॉ यूनिवर्सिटी के छात्रों ने परिसर में सामान रख बोला हल्ला, एबीवीपी देगी साथ

रायजादा के बयान पर सतपाल सत्ती का पलटवार, कहीं यह बात

गोहर में सिंचाई के लिए बने टैंक में मिला मृत तेंदुआ

रायजादा ने पूछा, सीआईडी जांच रिपोर्ट सत्ती के पास कहां से आई

वीरभद्र सिंह पीजीआई में स्वस्थ, बोले - "ठीक हूं, जल्द शिमला लौटूंगा"

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया अब तक का बड़ा उछाल, मुंबई में 78 के पार

छात्रा यौन शोषण केस का आरोपी चिन्मयानंद गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

बसाहीधार में गिरी कार, नगरोटा बगवां के दो युवकों की मौत, 2 घायल

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है