Covid-19 Update

37,497
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
589
मौत
9,309,871
मामले (भारत)
61436,257
मामले (दुनिया)

पंचायत पुनर्गठनः विभाग के पास पहुंचे 100 प्रस्ताव, Cabinet में लगेगी मुहर

पंचायत पुनर्गठनः विभाग के पास पहुंचे 100 प्रस्ताव, Cabinet में लगेगी मुहर

- Advertisement -

लेखराज धरटा/ शिमला। हिमाचल में पंचायतों के पुनर्गठन का रास्ता लगभग साफ हो गया है। पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग ने 31 दिसंबर तक प्रस्ताव मांगे थे। विभाग के पास सौ से अधिक पंचायतों से पुनर्गठन के लिए प्रस्ताव आए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस महीने होने वाली कैबिनेट (Cabinet) बैठक में नई पंचायतों पर मुहर लगेगी। सौ प्रस्तावों में से 50 नई पंचायतें बनाई जा सकती हैं। अगर 50 पंचायतों का गठन होता है तो हिमाचल में पंचायतों की संख्या 3226 से बढ़ कर 3276 हो सकती हैं। नई पंचायतों का पुनर्गठन जनसंख्या के आधार पर नहीं, बल्कि भौगोलिक आधार पर होगा। पंचायतों के पुनर्गठन के लिए डाटा तैयार किया गया है, जिन पंचायतों में सात से अधिक वार्ड हैं और पंचायत के लिए 15 किलोमीटर दूरी होने की स्थिति में पंचायतों का पुनर्गठन होगा। जिन पंचायतों के वार्ड दो से तीन विधानसभा (Vidhan Sabha) क्षेत्रों में आ रहे हैं, के पुनर्गठन की भी योजना है। इसके लिए पंचायतों के लोगों से राय भी ले ली गई है।

यह भी पढ़ें :- अब मनमर्जी के डिपो से ले सकते हैं राशन : जयराम ने किया Portable ration card का शुभारंभ

 

सूत्रों के अनुसार ऐसी पंचायतों की संख्या सैकड़ों में है और लोगों द्वारा लगातार मांग उठाई जा रही है। प्रदेश में कुछ पंचायतें ऐसी हैं जिनके वार्ड 12 और इससे भी अधिक हैं। वार्ड की संख्या अधिक होने से विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि हिमाचल में 1952 में केवल 280 ग्राम पंचायतें थी। 1952 में हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम के लागू होने के बाद संख्या में बढ़ौतरी हुई। वर्ष 2010 में प्रदेश में 3243 ग्राम पंचायतें थी। वर्ष 2015 में 17 पंचायतों का विलय नगर पालिकाओं में होने के कारण ग्राम पंचायतों की संख्या 3226 हो गई।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में पंचायतों का पुनर्गठन किया जा रहा है। इसके लिए पंचायतों से सुझाव लेने के साथ पूरी स्थिति को खंगाला जा रहा है। भौगोलिक आधार पर बदलाव किया जाएगा। इसकी जांच ग्रामीण स्तर पर की जाएगी। कैबिनेट में मंजूरी के बाद 50 नई पंचायतें बनेगी।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है