शिमला का हाल-बढ़ते ट्रैफिक से बेहाल, चार से छह गुना बढ़ी वाहनों की आमद

पर्यटन सीजन में बढ़ती ट्रैफिक को लेकर प्रशासन ने भी कसी कमर

शिमला का हाल-बढ़ते ट्रैफिक से बेहाल, चार से छह गुना बढ़ी वाहनों की आमद

- Advertisement -

शिमला। एक तरफ पर्यटन (Tourist) सीजन दूसरी तरफ मैदानी इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी ने शिमला में ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic Arrangement) बेहाल करके रख दी है। गर्मी से राहत पाने के लिए काफी संख्या में पर्यटन राजधानी पहुंच रहे हैं। शिमला (Shimla) शहर में वाहनों की संख्या में चार से छह गुणा की बढ़ोतरी हुई है। इससे शिमला में ट्रैफिक जाम की समस्या विकराल रूप लेने लग पड़ी है। वहीं, वाहनों की बढ़ती आमद के बाद जिला प्रशासन भी सचेत हो गया है। पर्यटन सीजन में शिमला शहर में वाहनों की संख्या में चार से छह गुना बढ़ोतरी होने और इसके दृष्टिगत यातायात प्रबंधन को लेकर आज यहां डीसी शिमला (DC Shimla) अमित कश्यप की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। अमित कश्यप ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि शिमला शहर में विशेषकर पर्यटन सीजन के दौरान यातायात को सुव्यवस्थित करना अत्यंत आवश्यक है।


यातायात पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने के आदेश

अमित कश्यप ने पुलिस अधीक्षक शिमला को निर्देश दिए कि पर्यटन सीजन को देखते हुए यातायात पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि शोघी से लेकर ढली तक सभी प्रमुख मार्गों एवं स्थानों पर यातायात पुलिस कर्मी समुचित संख्या में तैनात किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि विक्ट्री टनल से टुटीकंडी बाईपास पर स्थित पार्किंग (Parking) तक नियमित रूप से पुलिस के राईडर तैनात रहें। उन्होंने प्रातः और सांय स्कूल के समय में न्यू शिमला तक भी राइडर तैनात करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: कंडक्टर भर्ती मामला: गुप्ता की जमानत याचिका पर सुनवाई टली

 

डीसी ने लोक निर्माण विभाग (PWD) को निर्देश दिए कि शोघी से लेकर ढली तक के सभी मार्गों पर विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए रखी गई सामग्री को तुरंत हटाया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण सामग्री के कारण विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रभावित हो रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न स्थानों पर सड़कों को चौड़ा करने के कार्य में तेजी लाई जाए। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि विभिन्न मार्गों पर खड्डों को शीघ्र भरा जाए।

 

निर्धारित बस ठहराव पर ही खड़ी हों बसें

अमित कश्यप ने परिवहन विभाग एवं प्रदेश पथ परिवहन निगम को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि सभी निजी एवं सरकारी बसें (Bus) निर्धारित बस ठहराव (Bus Stop) पर ही खड़ी हों। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने वाले चालकों (Driver) के विरूद्ध उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने सभी बसों के नियमित मैकेनिकल जांच के निर्देश भी दिए। डीसी ने कहा कि चंडीगढ़ (Chandigarh) की ओर से ऊपरी शिमला की ओर जाने वाले सभी पर्यटक वाहनों (Tourist vehicles) को शोघी बाईपास से भेजा जाएगा। इसी प्रकार ढली की ओर से चंडीगढ़ सहित विभिन्न मैदानी क्षेत्रों की ओर जाने वाले वाहनों को ढली बाईपास से भेजा जाएगा। इस संबंध में उचित निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सप्ताहांत शिमला शहर में पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होती है। उन्होंने निर्देश दिए कि सप्ताहांत में पर्यटक वाहनों के लिए टुटीकंडी पार्किंग उपलब्ध रहेगी। पुलिस कर्मी इन वाहनों को टुटीकंडी पार्किंग (Tutikandi Parking) में भेजना सुनिश्चित बनाएंगे। यहां से नियमित आधार में शिमला शहर के लिए परिवहन निगम की टैक्सी सेवा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए विभिन्न मार्गों पर सड़क किनारे वाहनों को न खड़ा होने दिया जाए। वाहन केवल इस कार्य के लिए अधिसूचित मार्गों पर ही खड़े किए जा सकेंगे।

जानबूझ कर पार्किंग फुल दर्शाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

अमित कश्यप ने निर्देश दिए कि शिमला शहर में स्थित विभिन्न पार्किंग स्थानों की दरें प्रमुखता से दर्शाई जानी चाहिए, ताकि पर्यटकों को पार्किंग स्थान में जगह एवं दर की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि जानबूझकर पार्किंग फुल (Parking full) दर्शाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शोघी-ढली सहित प्रमुख स्थानों पर बड़े आकार के दिशा सूचक एवं सूचनापट स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि पर्यटकों को आसानी से जानकारी प्राप्त हो सके।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

नूरपुरः खेतों में मिला रॉकेट लॉन्चर, पुलिस ने सील किया इलाका-आर्मी बुलाई

विदेश से लौटते ही जयराम ने की 'वन नेशन वन इलेक्शन' की पैरवी, दौरे का रिस्पांस बेहतर बताया 

शिलाई: जिंदगी बचाने की खातिर आग से गुजर गई 108,

आनी: पानी की पाइप में निकला सांप, लोगों में मचा हड़कंप-देखें वीडियो

विदेश दौरे से लौटे जयराम शिमला पहुंचे, पढ़ें साथ कौन आया

तपती गर्मी पर राहत की बूंदें-कूल हुआ मौसम, बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि

पंचरुखीः ट्रेन से कटकर व्यक्ति की मौत, कपड़ों और चप्पल से हुई पहचान

लू से हुई 113 मौतों के बाद लोगों की जान बचाने के लिए इस ज़िले में धारा-144 लागू

अंब में  ट्रक की चपेट में आई किशोरी, मौके पर गई जान

पं. बंगाल प्रकरण : हिमाचल के डॉक्टर भी उतरे समर्थन में, काले बिल्ले लगा कर जताया विरोध

चंबा में हादसाः खाई में गिरी कार, एक की मौत दो घायल

17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू : पीएम मोदी और अमित शाह ने ली शपथ

17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, वीरेंद्र कुमार ने ली प्रोटेम स्पीकर की शपथ

विदेश दौरे से लौटे सीएम जयराम ठाकुर, दिल्ली पहुंचे

नीदरलैंड के एमस्टरडैम में दिखाई हिमाचल की लघु फिल्म

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है