Covid-19 Update

37,497
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
589
मौत
9,309,871
मामले (भारत)
61436,257
मामले (दुनिया)

Morning Update: हिमाचल में 72 दिनों के बाद सड़कों पर दौड़ी Buses,पहले दिन कम दिखी सवारियां

Morning Update: हिमाचल में 72 दिनों के बाद सड़कों पर दौड़ी Buses,पहले दिन कम दिखी सवारियां

- Advertisement -

शिमला/ऊना/हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश में आज 72 दिन बाद सड़कों पर बसें( Buses) दौड़ती हुई नजर आई। हालांकि आज सड़कों पर दौड़ रही इन बसों की संख्या तो काफी कम रही  लेकिन अंदर सवारियां( passenger) भी कम ही दिखी।  प्रदेश में  निजी बसें आज बहुत कम ही सड़कों पर उतरी। जाहिर है आज अनलॉक 1.0 में 70 फीसदी बसों के साथ पैसेंजर्स ट्रांसपोर्ट शुरू हुआ है, आज पहले दिन  नियमों और गाइडलाइंस( Guidelines) का बढ़िया तालमेल भी दिखा। ज़रूरी साजोसामान के साथ पहुंचे परिवहन निगम के कर्मचारी, चालक और परिचालक फेसमास्क, शील्ड और ग्लव्स पहने दिखे। बसों के अंदर बाकायदा सीटों पर क्रास ने निशान लगे थे।


राजधानी शिमला की बात करें तो यहां पर निजी व सरकारी दोनों बसें सड़क पर नजर आईं । बसों के अंद सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया था। शहर के विक्ट्री टनल व छोटा शिमला में बीच बीच में जाम की स्थिति भी नजर आई। परिवहन निगम के अधिकारी सुबह ही बस सेवाएं सूचारू रूप से चलाने के लिए बस अड्डे पर पहुंच गए थे और ऊपरी शिमला की ओर जाने वाली बसें को रवाना किया। चालक व परिचालकों ने फेसमास्क, शील्ड और ग्लव्स पहन रखे थे।

ऊना जिला में एचआरटीसी के करीब 38 रूट सुचारू

ऊना जिला मुख्यालय से एचआरटीसी के करीब 38 रूट सोमवार को सुचारू कर दिए गए हैं। एचआरटीसी के अधिकारियों, आरटीओ और पुलिस बल की मौजूदगी में ऊना बस स्टैंड से बसों की आवाजाही शुरू की गई। इनमें से केवल तीन रूट अन्य जिलों के लिए हैं बाकी 35 रूट जिला के ही अंदर के गांव के लिए शुरू किए गए हैं। जिला में फिलहाल HRTC की बसें ही आज से सड़कों पर दौड़ी, लेकिन निजी बसों ने सेवा शुरू करने में रूचि नहीं दिखाई। वहीं, बस स्टैंड पर यात्रियों की भी कोई ख़ास चहल पहल देखने को नहीं मिली। ऊना से पहला रूट सुबह 7:10 पर हमीरपुर के लिए रवाना किया गया। जिसमें कोई यात्री सवार नहीं था। इसके बाद जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी बस रूट रवाना किए गए। जिनमें यात्री नदारद ही रहे। एचआरटीसी के आरएम जगन्नाथ ने बताया की परिवहन निगम की तरफ से 38 रूट शुरू कर दिए गए हैं। बसों को सैनिटाइज किया जा रहा है। 60 फीसदी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के बीच यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग के तहत जिस सीट पर यात्री के बैठने की मनाही है, वहां क्रॉस लगे स्टिकर लगा दिए गए हैं। ताकि यात्रियों को उस सीट पर न बैठने बारे जानकारी मिल सके। हर यात्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। दूसरी ओर निजी बस ऑपरेटर बस स्टैंड में बिल्कुल भी नहीं दिखे। सोमवार को आईएसबीटी ऊना से कोई भी निजी बस का रूट अपने निर्धारित गंतव्य के लिए रवाना नहीं हुआ है। कार्यकारी आरटीओ ऊना राजेश कौशल का कहना है कि निजी बसें भी जल्द ही सड़कों पर दौड़ती दिखाई देंगी। बाहरी राज्यों के लिए अभी तक बस सेवा शुरू नहीं की गई है। जिस रूट में पंजाब का कुछ हिस्सा आएगा वो बसें अभी नहीं चलेंगी। वहीं, जो इक्का दुक्का यात्री बस स्टैंड पर दिखाई भी दिए वो भी जरुरी काम के लिए बस सेवा का लाभ ले रहे हैं।

हमीरपुर में 47 लोकल, जबकि 6 अंतर जिला रूटों पर बसें शुरू

हमीरपुर डिपो से आज 47 लोकल, जबकि 6 अंतर जिला रूटों पर बसें रवाना हुई। सी तरह जिला में निजी बस ऑपरेटर भी लोकल और अंतर जिला रूटों पर सेवाएं देते हुए दिखे। हमीरपुर में बसों में आवजाही का पूर्ण प्रंबध व अन्य गतिविधियों को जायजा लेने के लिए एसपी अर्जित सेन ने भी बस अड्डे का दौरा कर मास्क और शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन की अनुपालना सुनिश्चित करने का आहवान किया। निजी बस ऑपरेटर 55 लोकल रूटों समेत हमीरपुर-नालागढ़, हमीरपुर-कांगड़ा, हमीरपुर-शिमला और हमीरपुर-दियोटसिद्ध रूटों पर सेवाएं देंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group   

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है