Covid-19 Update

41,229
मामले (हिमाचल)
32,309
मरीज ठीक हुए
656
मौत
9,499,710
मामले (भारत)
64,194,692
मामले (दुनिया)

#Vocal_for_Local हुआ ऊना, हाथों-हाथ बिक रहे मिट्टी के दिये व बांस के उत्पाद

दीवाली से पहले स्वयं सहायता समूहों की बनाई बड़ियां व पापड़ की भी खूब बिक्री

#Vocal_for_Local हुआ ऊना, हाथों-हाथ बिक रहे मिट्टी के दिये व बांस के उत्पाद

- Advertisement -

ऊना। देश में इस समय वोकल फॉर लोकल ( #Vocal_for_Local)की मुहिम चल रही है। लोकल फॉर वोकल का उद्देश्य है देश की अर्थव्यवस्था को मजूबत करना और आत्मनिर्भर बनाना हैं। दिवाली को देखते हुए हिमाचल ( Himachal)में भी इस मुहिम को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला ऊना के स्वयं सहायता समूहों के बनाए विभिन्न प्रकार के उत्पाद ऊना एमसी पार्क के सामने लगी प्रदर्शनी में हाथों-हाथ बिक रहे हैं। विशेष तौर पर मिट्टी के दिए तथा बांस से बने उत्पाद( Bamboo products) लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। दीवाली ( Diwali)से पहले मिट्टी के दियो की भारी मांग बनी हुई है, जिससे प्रदर्शनी में आए स्वयं सहायता समूहों को लाभ मिल रहा है।

यह भी पढ़ें :- इस #Diwali मंडीवासियों के घरों को रोशन करेंगे गाय के गोबर से बने दीये

बंगाणा से आई स्वयं सहायता समूह ( Self help group) की सदस्य प्रेम लता ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से हमें बांस के उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कुल 25 महिलाएं प्रशिक्षण ग्रहण कर रही हैं। त्यौहारी मौसम को देखते हुए अभी हम दीप व अन्य उत्पाद बना रहे हैं। इसके अलावा यहां बांस से बनी किश्ती, झंडे व टेबल लैंप जैसा सजावटी सामान भी बिक्री के लिए रखा गया है। लोग काफी संख्या में इन्हें खरीदने के लिए आ रहे हैं।

दीवाली तक चलेगी प्रदर्शनी

एमसी पार्क के सामने स्वयं सहायता समूहों के लिए प्रदर्शनी का आयोजन ग्रामीण विकास विभाग ने किया है, जिसका शुभारंभ केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया था। प्रदर्शनी दीवाली तक चलेगी। सिलाई-कढ़ाई का सामान लेकर टक्का से आई कांता शर्मा ने कहा कि हिमइरा के माध्यम से हमें अपने उत्पादों को बेचने का एक मंच मिला है। काम अच्छा है तथा लोगों का प्रदर्शनी के प्रति अच्छा रुझान है। इसी प्रकार से हरे कृष्णा स्वयं सहायता समूह की पूनम कुमारी ने कहा कि उनका स्वयं सहायता समूह बड़िया, सेवियां व पापड़ का कार्य कर रहे हैं तथा त्यौहारों के सीजन में मांग अच्छी बनी हुई है। अभी कुछ दिन और बिक्री के लिए मिलेंगे, उम्मीद है अच्छा व्यापार होगा।

प्रदर्शनी में रखे सभी उत्पाद इको फ्रेंडली व ऑर्गेनिक

प्रदर्शनी के बारे में एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि एमसी पार्क के सामने लगाई गई प्रदर्शनी में जिला में अच्छा काम कर रहे स्वयं सहायता समूहों को बिक्री के लिए मंच प्रदान करना है। बुलाए गए अधिकतर समूह महिलाओं से जुड़े हैं, जिनके बनाए उत्पादों को खूब पसंद किया जा रहा है। त्यौहारों के सीजन में पीएम नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल का नारा दिया है, इसलिए सभी लोग स्वदेशी को प्राथमिकता दें। जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था ठीक होगी। इसके साथ ही प्रदर्शनी में रखे सभी उत्पाद इको फ्रेंडली व ऑर्गेनिक हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है