Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,177,840
मामले (भारत)
59,514,808
मामले (दुनिया)

जयराम बोलेः हिमाचल में मल्टीमीडिया ‘लाइट शो’ आरंभ करने पर हो रहा विचार

जयराम बोलेः हिमाचल में मल्टीमीडिया ‘लाइट शो’ आरंभ करने पर हो रहा विचार

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश सरकार स्थानीय लोगों तथा पर्यटकों को मनोरंजन के अतिरिक्त आकर्षण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य के कुछ चुनिंदा स्थानों पर बहुआयामी मल्टी मीडिया ‘लाइट शो’ (Multimedia Light Shows) शुरू करने पर विचार कर रही है। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अभिनेता, निर्माता एवं मीडिया उद्यमी दीपा साही द्वारा दी गई प्रस्तुति के दौरान यह बात कही। वह माया नगरी वर्डवन कंपनी की चेयरपर्सन हैं। इस कंपनी द्वारा गोबिंदगढ़ किले को एक उच्च स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए पहल की है।

यह भी पढ़ें: ऊनाः लापता कॉलेज छात्रा मामले में नया मोड़, देर रात पुलिस को आया फोन

 

सीएम ने कहा कि मल्टी-मीडिया (Multimedia) लाइट तथा नवीनतम मनोरंजन प्रौद्योगिकी की सहायता से सांस्कृतिक उद्यमों के लिए एक व्यावहारिक मॉडल तैयार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिमालय क्षेत्र के मिथकों और किंवदंतियों को दर्शाने के भी प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह पर्यटकों के लिए बड़ा मनोरंजक होगा, क्योंकि इससे ऐसा प्रतीत होगा कि पहाड़ जीवंत हो उठे हैं और दर्शकों से स्वयं बातें कर रहे हैं।


जयराम ठाकुर ने कहा कि कंप्यूटर (Computer) निर्मित दृश्य, डिजिटल विजुअल इफेक्ट्स, लाइव शूटिंग (Live Shooting), पेंटिंग और लेजर लाइट और साउंड के माध्यम से बनाए गए एपिक शो एक भव्य एवं प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को हाइड्रॉलिक मूविंग प्लेटफॉर्म की सहायता से 3 डी के माध्यम से रोमांचकारी साहसिक खेलों के 7-डी जैसा प्रभाव प्रदान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा की तिथि घोषित, कब होगी जानिए

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि कुल्लू के पास मोहाल नेचर पार्क, मनाली के निकट बड़ागाह और शिमला रिपोर्टिंग रूम जैसे कुछ स्थान हैं, जहां इस तरह के शो आयोजित किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिमला (Shimla) के भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान में भी ऐसी गतिविधियां आयोजित करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मामला उठा सकती है।


अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, सचिव भाषा और संस्कृति डॉ. पूर्णिमा चौहान, निदेशक, पर्यटन सीपी वर्मा, प्रधान मुख्य वन आरण्यपाल अजय कुमार, प्रबंध निदेशक एचपीटीडीसी कुमुद सिंह, सीएम के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है