मंडी एयरपोर्ट के रास्ते में कोई बाधा नहीं, दो सप्ताह में होगा एमओयू

चांशल, जंजैहली, बीड़ बीलिंग और पौंग डैम होंगे नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित

मंडी एयरपोर्ट के रास्ते में कोई बाधा नहीं, दो सप्ताह में होगा एमओयू

- Advertisement -

धर्मशाला। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी में प्रस्तावित एयरपोर्ट के रास्ते में कोई बाधा नहीं है। इस हवाई अड्डे के लिए अगले दो सप्ताह के भीतर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ एमओयू साइन हो जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने यह बात आज विधानसभा में बीजेपी विधायक नरेंद्र बरागटा द्वारा प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत पर्यटन नीति को और दिशा देने पर पुनः संवीक्षा को लेकर निजी सदस्य कार्यदिवस के तहत लाए गए संकल्प के जवाब में कही। बाद में सीएम जयराम ठाकुर के जवाब से संतुष्ट बरागटा ने अपना संकल्प वापस ले लिया। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार का मामला एडवांस स्टेज पर है और इस प्रक्रिया को बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह शिमला के संजौली में निर्माणाधीन हेलीपोर्ट भी अगले साल मार्च में बनकर तैयार हो जाएगा, जबकि रोहतांग सुरंग का अगले साल मई में लोकार्पण कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन मार्ग का निर्माण अगले डेढ़ वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। इससे खासकर कुल्लू और मंडी में पर्यटकों की आमद में भारी वृद्धि होगी।


हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि उड़ान-तीन योजना के तहत प्रदेश में तीन नए रूटों पर हैली टैक्सी चलाई जाएगी और इसका विस्तार दिल्ली के हिंडन एयरपोर्ट तक होगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार फिक्स विंग एयरक्रॉफ्ट की ओर बढ़ रही है, ताकि सरकार अपने स्तर पर हवाई सेवा को बढ़ावा दे सके। जयराम ठाकुर ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र को बड़े पैमाने पर आगे लाने की पैरवी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए कभी भी गंभीर प्रयास नहीं हुए। इस बात का अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि पिछले साल तक पर्यटन विकास के लिए प्रदेश के बजट में कोई प्रावधान ही नहीं था। जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार ने सत्ता में आने के बाद पहली बार पर्यटन विकास के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन विकास का विजन न होने के कारण ही हम पीछे रह गए और आजादी के 70 साल बाद भी हम आज प्रदेश को पर्यटन राज्य बनाने की बात कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वास्तव में राज्य में पर्यटन विकास के लिए किसी भी सरकार ने बिजली, पानी और सड़कें उपलब्ध करवाने के अलावा कुछ नहीं किया।


सीएम ने कहा कि राज्य में पर्यटन को ग्रामीण स्तर तक ले जाना होगा और इको टूरिज्म और होम स्टे को बढ़ाना होगा। इससे स्वरोजगार भी बढ़ेगा और युवा रोजगार के लिए नहीं भटकेंगे। साथ ही अनछुए पर्यटन स्थल पर भी सैलानी पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन विकास के लिए फाइव स्टार होटल भी जरूरी हैं और अन्य सुविधाएं भी उनके लिए आवश्यक हैं। इससे पहले नरेंद्र बरागटा ने इस संकल्प पर चर्चा शुरू करते हुए कहा कि राज्य की आर्थिकी में पर्यटन का अहम रोल है और सीएम जयराम ठाकुर पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने की यात्रा पर चल पड़ी है और इससे राज्य में रोजगार भी बढ़ेगा और स्वरोजगार भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि शिमला में भीड़ भाड़ कम करने के लिए कुछ बड़े कार्यालय बाहर ले जाने और शिमला जिले में पर्यटन विकसित करने को चांशल घाटी को पर्यटक स्थल के रूप में बढ़ावा देने का सुझाव दिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने चंबा जिले में पर्य़टन को बढ़ावा देने के लिए पठानकोट-चंबा और पांगी होते हुए लेह के लिए सड़क निर्माण का सुझाव दिया। उन्होंने साच पास को साल भर बर्फ वाले पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने और जिले के हैलीपैडों को पर्यटन विकास के लिए प्रयोग करने का भी सुझाव दिया। विधानसभा उपचुनाव में हाल ही में निर्वाचित होकर आए विधायकों रीना कश्यप और विशाल नैहरिया ने भी आज पहली बार सदन में संकल्प में हुई चर्चा में हिस्सा लिया। चर्चा में अन्यों के अलावा सुंदर ठाकुर, राकेश पठानिया, बलवीर वर्मा, नंद लाल, रमेश ध्वाला, मोहन लाल ब्राक्टा, विनोद कुमार, जगत सिंह नेगी, होशियार सिंह, सुरेंद्र शौरी, आशीष बुटेल, किशोरी लाल, विक्रमादित्य सिंह, जवाहर ठाकुर और सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने भी हिस्सा लिया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

क्रिकेटर यूसुफ पठान ने बीड़ बिलिंग में की पैराग्लाइडिंग

INDvsAUS: ऐतिहासिक हार के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

ब्रेकिंगः मंडी पहुंची फिल्म अभिनेत्री कंगना रणौत, किसी को नहीं लगी भनक

पुलिस जवान की जान बचाने को बर्फीले रास्ते में 4 घंटे में 7 किमी पैदल सफर

HRTC Bus और कार में टक्कर, महिला की गई जान-दो पहुंचे अस्पताल

देहरा के जवान को सैन्य सम्मान के साथ दी अंतिम विदाई, गमगीन हुआ माहौल

पांवटा साहिब में एक लाख रिश्वत लेते टीसीपी का प्लानिंग ऑफिसर गिरफ्तार

राठौर ने गिनाईं अपनी उपलब्धियां, BJP को बताया ड्रामेबाज-रेरा पर भी घेरा

नए अध्यक्ष के नामांकन अवसर पर पुराने के बारे क्या बोले जयराम-जानिए

सीएम जयराम की मौजूदगी में Bindal ने किया नामांकन, बीजेपी अध्यक्ष पद का ऐलान कल

शिक्षण संस्थान व मंदिर के निकट ऊना बस अड्डे पर खोल दिया शराब का सब बैंड

Jairam की सराजघाटी में लीजिए "बर्फ के घर" का मजा

राहुल गांधी ने लगाया DSP देवेंद्र का केस दबाने का आरोप, गुजरात दंगे से जोड़े तार

डॉ. बिंदल आज BJP मुख्यालय में दो बजे भरेंगे नामांकन, कल होगी घोषणा

Fresh Snowfall ने फिर बढ़ाई मुश्किलें, ऊपरी शिमला के लिए आवाजाही ठप

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

HP : Board

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है