बीबीएमबी प्रोजेक्ट्स में हिमाचल को पूर्ण सदस्य बनाया जाए: सीएम जयराम

पड़ोसी राज्यों के साथ अंतर-राज्य सीमा विवादों का भी मुद्दा उठाया

बीबीएमबी प्रोजेक्ट्स में हिमाचल को पूर्ण सदस्य बनाया जाए: सीएम जयराम

- Advertisement -

चंडीगढ़। हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Govt) ने फिर से पंजाब सरकार (Punjab Govt) से पंजाब री-ऑर्गनाइजेशन एक्ट, 1966 में संशोधन करके भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (BBMB) प्रोजेक्ट्स में पूर्ण सदस्य बनाने की मांग की है, ताकि लंबित मामलों को जल्द से जल्द हल किया जा सके। सीएम जय राम ठाकुर ने आज चंडीगढ़ में आयोजित उत्तरी जोनल काउंसिल (NZC) की बैठक में भाग लेते हुए मांग हुठाई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सीएम, उत्तरी क्षेत्र के मंत्री और भारत सरकार और उत्तरी राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।


यह भी पढ़ें :-जयराम ठाकुर दो दिवसीय मंडी प्रवास पर, देंगे करोड़ों की सौगात

इस बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि राज्य के लोगों ने हमेशा राष्ट्रीय हित को बरकरार रखा है और देश में विभिन्न बांधों के निर्माण के लिए अपनी उपजाऊ भूमि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश और राजस्थान सरकार के राहत और पुनर्वास अधिकारियों की एक समन्वय समिति का गठन किया जाना चाहिए, ताकि हिमाचल प्रदेश के पौंग डैम के पुनर्वास के लंबित मुद्दों का समयबद्ध निपटारा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे की निगरानी के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की समिति का गठन भी किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार से पांच हेक्टेयर तक की वन भूमि के बारे में वन मंजूरी के लिए राज्य सरकार से शक्ति प्राप्त करने का आग्रह किया, ताकि छोटी विकास परियोजनाओं पर काम निर्धारित समय अवधि में पूरा हो सके और विकास की गति को नुकसान न हो। वन मंजूरी में देरी। वहीं नशीली दवाओं के दुरुपयोग के प्रति युवाओं की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त करते हुए, जय राम ठाकुर ने कहा कि इस खतरे से निपटने के लिए हिमाचल प्रदेश और उसके पड़ोसी राज्यों द्वारा एक संयुक्त रणनीति तैयार की गई थी। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि केंद्रीय एजेंसियों को सभी राज्यों के साथ ड्रग व्यापार के बारे में जानकारी साझा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य के सीमावर्ती जिलों में ड्रग पेडलर्स पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

सीएम ने पड़ोसी राज्यों के साथ अंतर-राज्य सीमा विवादों (Inter-state border disputes) को जल्द से जल्द हल करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लेह-लद्दाख ने हिमाचल प्रदेश के क्षेत्र में लाहुल-स्पीति जिले में गैर-अधिकृत अतिक्रमण किया था। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय से इस मुद्दे के जल्द निपटारे का आग्रह किया। वहीं अनधिकृत खनन की जांच करने के लिए, सीएम ने कहा कि नदी के किनारों और नदी के किनारे की अवैध खदान से निपटने के लिए एक संयुक्त रणनीति तैयार की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन को लेकर कोई ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए और बकायेदारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

उन्होंने केंद्र सरकार से राज्य की सीमित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत चल रही सभी परियोजनाओं के लिए राज्य की वन क्षतिपूर्ति राशि पर विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्र सरकार से राज्य की अर्थव्यवस्था में इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए कालका-शिमला, किरतपुर-नेर चौक और पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्गों की चार लेन परियोजनाओं पर निर्माण कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया।

इसके अलावा जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार से राज्य के सीमित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर और उत्तर पूर्वी राज्यों की सादृश्यता पर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए UDAAN योजना के तहत 90:10 की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्र सरकार से मंडी जिले में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे नगचला के निर्माण को प्राथमिकता पर लेने और राष्ट्र की सुरक्षा के लिए सामरिक दृष्टिकोण से इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए इसे राष्ट्रीय महत्व की परियोजना के रूप में घोषित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर सिंचाई और जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह और मुख्य सचिव डॉ। श्रीकांत बाल्दी भी उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

कुल्लू में रावण का वध, लंका दहन के प्रतीक के तौर पर जलाई झाड़ियां

हिमाचल: एक बार फिर सताएगा मौसम, जाने कब होगी बारिश

आतंकी आलर्टः  चक्की दरिया के साथ लगते क्षेत्र का चप्पा-चप्पा छाना

अंग्रेजी इम्प्रूवमेंट परीक्षा का पेपर आउट ऑफ सिलेबस, परीक्षार्थियों ने किया बहिष्कार

अर्थशास्त्र में इस भारतीय मूल के अर्थशास्त्री समेत तीन को मिला नोबेल, जानें

तीन जिला के युवाओं के लिए मंडी में होगी सेना भर्ती, आवेदन को सिर्फ तीन दिन बाकी

शांता बोले-बिरादरी के नाम पर वोट नहीं मांग रही बीजेपी, इन्वेस्टर मीट पर कही यह बात

कांग्रेस बोली-बिंदल, महेंद्र सिंह के प्रचार पर रोक न लगाई तो राष्ट्रपति से होगी शिकायत

Breaking : देवी-देवताओं का नजराना पांच फीसदी, बजंतरियों का 15 फीसदी बढ़ा और भी बहुत कुछ, पढ़ें

सत्ती ने मुकेश को धर्मशाला के विकास पर पढ़ा दी पूरी की पूरी किताब

जयसिंहपुर में टैक्सी हादसे का हुई शिकार,चालक की मौत

होटल में चल रहा था कसीनो, पुलिस ने छापेमारी कर 11 लाख रुपए और सामान के साथ पकड़े 50 लोग

करवा चौथ पर हिमाचल आओगे, पर्यटन निगम मुफ्त में देगा पूजा की थाली-सरगी

फिर गायब हुआ सेब की पेटियों से लदा ट्रक

सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष !

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है