Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,463,254
मामले (भारत)
63,589,301
मामले (दुनिया)

Hotspot से आए लोगों की जांच पर दें विशेष ध्यान, Report Negative आने पर ही भेजें होम क्वारंटाइन

Hotspot से आए लोगों की जांच पर दें विशेष ध्यान, Report Negative आने पर ही भेजें होम क्वारंटाइन

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में आने वाले तथा राज्य से बाहर जाने वाले लोगों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए तथा हॉट-स्पॉट से आए लोगों की जांच पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि हॉट-स्पॉट से आने वाले लोगों की कोरोना संक्रमण के लिए जांच अनिवार्य है तथा जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उनको होम क्वारंटाइन की अनुमति प्रदान की जाए। सीएम ने आज शिमला (Shimla) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से प्रदेश के सभी डीसी, एसपी और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित किया। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि देश के विभिन्न हिस्सों से हिमाचल प्रदेश आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समुचित चिकित्सीय जांच की जाए, ताकि यह सुनिश्चित बनाया जा सके कि उनमें कोविड-19 का कोई लक्षण नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Kullu में 42 किलो चरस के साथ मंडी का तस्कर धरा, Una में चिट्टे के साथ युवक गिरफ्तार

घर पर क्वारंटाइन की सुविधा को बनाया जाए अधिक प्रभावी

सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) को रोकने के लिए एहतियाती उपायों जैसे मास्क का प्रयोग, शारीरिक दूरी बनाए रखना और जुकाम जैसे लक्षण सामने आने पर चिकित्सीय सलाह लेना आदि सुनिश्चित बनाने के लिए सूचना, शिक्षा और प्रसार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने तथा कार्यस्थलों पर आपस में उचित दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए। घर पर क्वारंटाइन की सुविधा को अधिक प्रभावी बनाया जाना चाहिए तथा उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को अग्रसक्रियता दिखानी चाहिए, ताकि घर पर ही क्वांरटाइन किए गए संक्रमित लोग इस वायरस को आगे ना फैलाएं।

यह भी पढ़ें: First Hand: बीजेपी में गहमागहमी के बीच CM Jai Ram ने तलब किए कांगड़ा के मंत्री-विधायक

सेब व आम बहुल क्षेत्रों में श्रमिकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए

उन्होंने कहा कि सेब बहुल क्षेत्रों में श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि बागबानों को असुविधा का सामना ना करना पड़े। राज्य से बाहर से आए श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच की जानी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उन्हें भी क्वारंटाइन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य के आम बहुल क्षेत्रों में भी उपयुक्त श्रमिकों की व्यवस्था के लिए पग उठाए जाने चाहिए। सीएम ने कहा कि प्रदेश के लगभग 1.92 लाख लोग देश के विभिन्न हिस्सों से वापस पहुंचे हैं तथा सभी को क्वांरटाइन किया गया है। इसलिए राज्य में तेज़ी से बढ़ रहे कोविड-19 संक्रमित मरीज़ों की संख्या से आम लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है