Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,193,982
मामले (भारत)
59,814,192
मामले (दुनिया)

बड़ी खबर: #Public Function में सीएम को नहीं दे सकेंगे पुष्प गुच्छ, नया Covid प्रोटोकॉल जारी

कार्यक्रमों में लाइन में लगकर लोग जयराम ठाकुर का नहीं कर सकते हैं वेलकम

बड़ी खबर: #Public Function में सीएम को नहीं दे सकेंगे पुष्प गुच्छ, नया Covid प्रोटोकॉल जारी

- Advertisement -

शिमला। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हिमाचल सरकार ने सीएम की बैठकों और सीएम के दौरे को लेकर नए नियम बनाए हैं। नए प्रोटोकॉल के अनुसार सार्वजनिक समारोह (#Public Function) में अब सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) को पुष्प गुच्छ व फूल आदि नहीं दिए जा सकते हैं। अगर देने होंगे तो एक व्यक्ति ही दे सकता है, सभी नहीं दे सकेंगे। साथ ही लोग लाइन में लगकर सीएम जयराम ठाकुर का वेलकम नहीं कर सकेंगे। साथ ही मंच पर सिंगल सीटर सोफा ही लगाया जा सकेगा। टू सीटर सोफा नहीं लगाया जा सकता है। इसके अलावा हेलीपेड पर सीएम जयराम ठाकुर को रिसीव करने के लिए डीसी (DC) और एसपी (SP) के अलावा 10 लोग ही जा सकेंगे। मंच पर एक व्यक्ति की सीएम जयराम ठाकुर को सम्मानित कर सकेगा। सीएम ऑफिस या सचिवालय में जयराम से मिलने आने वाले लोग भी कोई वस्तु या दस्तावेज सीएम जयराम ठाकुर को नहीं दे सकेंगे। साथ ही मिलने आने वाले लोगों को दो मीटर दूर खड़े होना होगा। हल्के लक्षण वाले लोगों को भी सीएम जयराम ठाकुर से मिलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सीएम की सिक्योरिटी स्टाफ (Security Staff) और चालकों के लिए भी तीन स्तरीय सिस्टम तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: सीएम #Jai_Ram ने पूर्व पीएम #Indira_Gandhi की जयंती पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

 

बैठकों के लिए यह रहेगा प्रोटोकॉल

बैठकों में दो गज की दूरी (6 फीट) का पालन करना जरूरी होगा। बैठक खुले कांफ्रेंस हाल या ग्राउंड में 50 फीसदी क्षमता से कम के साथ आयोजित की जा सकेगी। कॉन्फ्रेंस हॉल में खुली खिड़कियों और दरवाजों के साथ क्रॉस वेंटिलेशन (Cross Ventilation) होना चाहिए। एसी नहीं लगाया जा सकता है। कांफ्रेंस हाल या मीटिंग हाल को बैठक से पहले और बाद में सैनिटाइज करना जरूरी होगा। बैठक में मास्क पहनकर ही अपनी बात रखनी होगी। जोर से नहीं बोल सकते हैं। सभी का मास्क पहनना जरूरी होगा। बैठक में आने से पहले हाथों को सैनिटाइज करना होगा। किसी प्रकार के दस्तावेज की अदान प्रदान नहीं किया जा सकता है। साथ ही स्नेक्स व फूड सर्व करने पर भी मनाही होगी। डिजिटल फाइल के प्रयोग को बढ़ावा देना होगा।

विजटर के लिए प्रोटोकॉल

सीएम जयराम ठाकुर से मिलने आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर किसी में हल्के लक्षण भी दिखाई दिए तो उसे मिलने की मंजूरी नहीं मिलेगी। विजटर को चैंबर में एंट्री से पहले हाथों को सैनिटाइज करना होगा। साथ ही थ्री लेयर मास्क पहनना होगा। वीआईपी (VIP) से दो मीटर दूरी पर खड़े होना होगा। कंटेनमेंट जोन व ट्रेवलर को सीधे बैठक की मंजूरी नहीं होगी। वह वर्चुअली मीटिंग कर सकते हैं। साथ में यह भी सुझाव दिया गया है कि सीधी बैठक में सीएम जयराम फेस शील्ड पहने और निजी कर्मचारी यह सुनिश्चित करेंगे कि फेस शील्ड साफ हो। सीएम जयराम ठाकुर से मिलने आने वाले लोग किसी प्रकार की वस्तु या कागज सीएम जयराम ठाकुर को नहीं दे सकेंगे।

Covid-19 Protocol

सिक्योरिटी स्टाफ और चालक के लिए तैयार सिस्टम

सीएम जयराम ठाकुर के सिक्योरिटी स्टाफ और चालक के लिए भी एक तीन स्तरीय सिस्टम तैयार किया गया है। इसके तहत रोटेशन में ड्यूटी लगेगी। पहले स्तर में 14 दिन लगातार ड्यूटी के दौरान थ्री लेयर मास्क (Mask) पहना जरूरी होगा। साथ ही दो गज की दूरी का पालन करना होगा। हाथों को साफ करते रहना होगा। ऑन या ऑफ ड्यूटी के दौरान वह कैंटीन और कोमन प्लेस का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। 14 दिन की ड्यूटी के बाद कर्मचारी को 10 दिन के लिए घर में रहना होगा। इस दौरान वह अपने फेमिली मेंबर से ही फिजिकल कंटेक्ट में रह सकता है। सोशल कंटेक्ट का नजरअंदाज करना होगा। भीड़ वाली जगहों में जाने से परहेज करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनना जरूरी होगा। कंटेनमेंट जोन अस्पताल, इंटरनेशनल व इंटर स्टेट ट्रेवलर से कंटेक्ट से बचना होगा। दस दिन के बाद मेडिकल जांच होगी। मेडिकल फिटिनेस सर्टिफिकेट में साफ तौर पर NO Symptoms of Covid-19 लिखा होना जरूरी है। परिवारिक सदस्यों को भी कंटेनमेंट जोन कोविड केस संदिग्ध इंटरनेशनल व इंटरस्टेट ट्रेवल के संपर्क में आने से बचना होगा। वाहन में सिक्योरिटी पर्सन और चालक के अलावा अन्य सह यात्रियों को बैठने की अनुमति नहीं होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है