धर्मशाला: अंतिम दौर में पहुंची इन्वेस्टर्स मीट की तैयारी, यहां जानें पूरे कार्यक्रम का ब्योरा

शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी व समापन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा किया जाएगा

धर्मशाला: अंतिम दौर में पहुंची इन्वेस्टर्स मीट की तैयारी, यहां जानें पूरे कार्यक्रम का ब्योरा

- Advertisement -

धर्मशाला। कांगड़ा जिला के धर्मशाला में 7 व 8 नवंबर को आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Global Investors Meet) के सफल आयोजन के लिए तैयारियां अंतिम दौर में हैं। धर्मशाला (Dharamshala) के पुलिस मैदान में आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के लिए वीवीआईपी पंडाल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस पंडाल में 2000 से अधिक निवेशकों के बैठने के प्रबंध किए जा रहे हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) व समापन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) द्वारा किया जाएगा। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के लिए दो दिन धर्मशाला में ही रूकेंगे। हालांकि पीएम कार्यालय से आधिकारिक कार्यक्रम जारी होना शेष है।

प्रदेश में औद्योगिक निवेश को लाने के राज्य सरकार के इस महत्वपूर्ण आयोजन में देश-विदेश के करीब 2000 से अधिक निवेशक शामिल होंगे। देश-विदेश के निवेशकों के अतिरिक्त विभिन्न देशों के राजदूत ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में आएंगे। बड़े निवेशकों के आने-जाने और ठहरने का खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी। इन्वेस्टर मीट के लिए देश-विदेश के निवेशकों को अब धर्मशाला तक चार्टर्ड प्लेन की जगह एयर इंडिया की फ्लाइट से लाया जाएगा। इसके अलावा 324 लग्जरी गाड़ियों का भी इंतजाम किया गया है। मर्सडीज, बीएमडब्ल्यू, फॉर्च्यूनर के अलावा इटिओस, डिजायर, इनोवा जैसे 310 वाहनों के साथ 45 सीटों वाले 4 वोल्वो कोच और 16 सीट वाली 10 टोयोटा कोस्टर तीन दिन के लिए किराए पर लेगी।


कुछ इस तरह होंगे इन्वेस्टर मीट के कार्यक्रम

निवेशकों को ठहराने के लिए धर्मशाला, मैक्लोडगंज ,कांगड़ा ,पालमपुर ,नड्डी आसपास के क्षेत्रों के होटलों में 1250 कमरों की एडवांस बुकिंग की गई है। सात और आठ नवंबर को विभिन्न विषयों पर सेमिनार होंगे। पहले दिन 11 से एक बजे तक उद्घाटन सत्र होगा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी का अभिभाषण होगा। भोजनावकाश के बाद इज ऑफ डूईंग बिजनेस, टूरिज्म, वेलनेस एंड आयुष, ओवरसीज इंडियन सेशन, पार्टनर कंटरी/इंटरनेशनल इन्वेस्टर सेशन होंगे। शाम छह बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। आठ नवंबर को सुबह दस बजे से साढ़े 11 बजे तक सेमिनार चलेगा। इसमें हाइड्रो पावर, फूड प्रोसेसिंग, डेयरी डेवलेपमेंट, इन्वेस्टमेंट एंड पालिसी फार प्रोमोटिंग इन्वेस्टमेंट इन हिल स्टेट और इंफरमेशन टेक्नोलॉजी विषय पर निवेशक अपने विचार रखेंगे। दोपहर बारह बजे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इन्वेस्टर मीट में शिरकत करते हुए इसका समापन करेंगे। दोपहर बाद कार्यक्रम समाप्त हो जाएगा।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में स्थानीय लोग भी देख पाएंगे प्रदर्शनी

प्रदेश की खूबियों से वाकिफ करवाने के लिए से 7 व 10 नवंबर  तक नेता जी सुभाष चंद्र बोस पुलिस मैदान में प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में विकास संबंधी गतिविधियों, उपलब्धियों, प्रदेश की प्रमुख औद्योगिक इकाइयों के उत्पादों और बैंक संबंधी सेवाओं को प्रमुख रूप से प्रदर्शित किया जाएगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के बाद स्थानीय लोग भी इस प्रदर्शनी का अवलोकन कर सकेंगे। प्रदर्शनी सुवह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेगी।

सरकार का उद्देश्य युवाओं को रोजगार मिले

उद्योग क्षेत्र में 12,977.84 करोड़ रुपए निवेश के लिए 196 समझौता ज्ञापन, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन क्षेत्र में 14955 करोड़ रुपये निवेश की क्षमता वाले 192 समझौता ज्ञापन, जबकि आवासीय क्षेत्र में 12277 करोड़ रुपए के निवेश के लिए 31 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए जा चुके हैं। प्रदेश सरकार का ध्येय है कि हिमाचल को स्वावलम्बी राज्य बनाने के साथ-साथ युवाओं को रोज़गार के अपार अवसर उपलब्ध हों। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 1804.71 करोड़ रुपए निवेश के 10 समझौता ज्ञापन, परिवहन क्षेत्र में 2745 करोड़ रुपए निवेश के लिए आठ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुए हैं । इसी प्रकार शहरी विकास क्षेत्र में 22 समझौता ज्ञापन हुए हैं, जिनसे 5392.86 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित होगा. आयुर्वेद क्षेत्र में 35 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए हैं, जिनके माध्यम से राज्य में 972.25 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

सरकाघाट प्रकरणः  हो सकती हैं और गिरफ्तारियां, रिटायर्ड टीचर ने भी दर्ज करवाई एफआईआर

Breaking: जयराम कैबिनेट की बैठक शुरू, "विदेश" में होने के कारण ये दो मंत्री नहीं पहुंचे

ठियोग : हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणियां करने वाले शख्स के खिलाफ मामला दर्ज

ट्रक और बस में जोरदार भिड़ंत, 10 की मौत, 25 घायल

जस्टिस अरविंद बोबडे बने देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति कोविंद ने दिलाई शपथ

हिमाचल के यह डॉक्टर टोक्यो ओलंपिक गेम्स में देंगे सेवाएं

जवालीः दहेज की बलि चढ़ी एक और विवाहिता, सात माह पहले हुई थी शादी

रोहतांग टनल से शुरू हुई बस में सवार होने के लिए बनी रही मारामारी वाली स्थिति

पटवारी परीक्षा में हंगामा: देर से मिले प्रश्‍न पत्र, तो फाड़कर फेंक दी आंसर शीट, मौके पर पुलिस

नाहन में गरजी बीजेपी, फूंका राहुल गांधी का पुतला रैली भी निकाली

Important: जिंदा गाय पर डीजल फेंककर आग लगाने का प्रयास, एक गिरफ्तार देखें तस्वीरें

शिमला: टीचर को नहीं मिले प्रश्नों के उत्तर, तो ऐसा मारा कि टूट गई बच्ची की बाजू

पंचायती राज उपचुनाव के लिए सात बजे से शुरू हुआ मतदान

मंडी में बड़ा हादसा: नदी में गिरी कार, चंबा के 3 लोगों की मौत, तीन गंभीर

ऊना : हादसे में टांगे खोने के बाद भी नहीं टूटी हिम्मत, ऐसे परिवार को पाल रहे हैं विशन दास

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है