कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों पर चर्चा

कांगड़ा सीट से ब्राह्मण तो हमीरपुर से राजपूत प्रत्याशी उतारना चाहती है पार्टी

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों पर चर्चा

- Advertisement -

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) का बिगुल बजते ही हिमाचल (Himachal) में राजनीति हलचल बढ़ गई है। कांग्रेस (Congress) ने हिमाचल ने चुनावी अभियान की शुरूआत तो कर दी है, लेकिन अब इंतजार है तो बस प्रत्याशियों की घोषणा का। प्रत्याशियों की घोषणा (Candidates Announcement) को लेकर नई दिल्ली (New Delhi) में कदमताल भी शुरू हो गई है।
रविवार को हिमाचल स्क्रीनिंग कमेटी (Himachal Screening Committee) की बैठक में कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हुई। बैठक में पार्टी के संगठनात्मक महासचिव केसी वेणूगोपाल (जोकि हर राज्य की स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन हैं), हिमाचल मामलों की प्रभारी रजनी पाटिल (Rajni Patil) , सहप्रभारी गुरकीरत कोटली, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर (Kuldeep Rathore) और नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) मौजूद थे। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कितने और किस-किस के नाम तय हुए यह तो पता नहीं चल पाया है।
लेकिन, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांगड़ा-चंबा लोकसभा सीट पर पार्टी किसी ब्राह्मण प्रत्याशी को उतारना चाह रही है। ऐसे में पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा (Sudhir Sharma) और जीएस बाली (GS Bali) का नाम सबसे आगे माना जा सकता है। हालांकि उक्त दोनों नेताओं के बीच खींचतान किसी से छिपी नहीं है। अगर दोनों की खींचतान को हाईकमान जहन में रखेगा तो सीट पर ओबीसी प्रत्याशी (OBC Candidate) पर भी पार्टी दाव खेल सकती है। इस सूरत में पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा कांगड़ा के विधायक पवन काजल (Pawan Kajal) और पूर्व मंत्री जीएस बाली पूर्व सांसद चौधरी चंद्र कुमार के नाम पर सहमत हो सकते हैं। वहीं, ठाकुर सिंह भरमौरी को भी कांगड़ा चंबा सीट से प्रबल दावेदार माना जा सकता है। ठाकुर सिंह भरमौरी भी वर्तमान में दिल्ली में डेरा डाले हुए है।

मुकेश चाहते सुक्खू लड़े चुनाव, पर सुक्खू कर रहे इंकार

हमीरपुर लोकसभा सीट (Hamirpur Lok Sabha Seat) की बात करें तो यहां पर राजपूत प्रत्याशी के नाम पर सहमति बनती दिख रही है। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) को चुनाव लड़ना चाह रहे हैं। वहीं, सुक्खू चुनाव लड़ने से मना करते हुए ऊना के विधायक सतपाल रायजादा का नाम आगे कर रहे हैं। सुक्खू के रायजादा का समर्थन करने के पीछे उनका तर्क है कि रायजादा ने बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती को विधानसभा चुनाव में मात दी है। इन दिनों सुखविंदर सिंह सुक्खू और सतपाल रायजादा भी दिल्ली में डटे हुए हैं।

मंडी से कौल सिंह को प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना

मंडी लोकसभा सीट (Mandi Lok Sabha Seat)की बात करें तो सीट सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की गृह सीट है, ऐसे में यह सीट कांग्रेस के लिए साख का सवाल बन चुकी है। वहीं, बीजेपी के लिए भी प्रतिष्ठता का सवाल है। पार्टी यहां से पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर (Kaul Singh Thakur) को चुनाव लड़ाना चाहती है। आज स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले कौल सिंह ठाकुर ने दिल्ली में हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल से मुलाकात भी की।

शिमला से धनी राम शांडिल का नाम आगे

शिमला लोकसभा सीट (Shimla Lok Sabha Seat)पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर और नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पूर्व मंत्री धनी राम शांडिल (Dhani Ram Shandil)के समर्थन में हैं। ऐसे में संभावना है कि उनके नाम पर भी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में चर्चा हुई है।

राहुल गांधी लगाएंगे अंतिम मुहर

यहां हुई स्की्रनिंग कमेटी की बैठक में नाम तय कर अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress National President Rahul Gandhi) को भेजे जाएंगे। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि होली के बाद कुछ फैसला हो सकता है। हिमाचल में अभी चुनाव लेट हैं, ऐसे में सूची जारी होने में वक्त लग सकता है।  बता दें कि हिमाचल में लोकसभा चुनाव 19 मई को हैं। 22 अप्रैल को चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगी। 29 अप्रैल को नामांकन भरें जाएंगे। 30 अप्रैल को नामांकनों की छंटनी होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 2 मई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है