डॉ. ओमेश भारती व डॉ. जगत राम पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के हाथों मिला

डॉ. ओमेश भारती व डॉ. जगत राम पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित 

- Advertisement -

नई दिल्ली। हिमाचल के डॉ. ओमेश भारती  (Dr. Omesh Bharti) व पीजीआई (PGI) के निदेशक डॉ. जगत राम (Dr. Jagat Ram) को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने राष्ट्रपति भवन में आज  पद्म श्री पुरस्कार (Padma Shri Award) से सम्मानित किया।  आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में इस साल के पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 शख्सियतों में से 56 को ये प्रतिष्ठित पुरस्कार  प्रदान किए।

 

यह भी पढ़ें :  कबड्डी स्टार अजय ठाकुर को राष्ट्रपति कोविंद ने पद्मश्री से नवाजा

 

इन में हिमाचल (Himachal) के डॉ. ओमेश व डॉ. जगत राम शामिल रहे। डॉ. ओमेश वर्तमान में शिमला (Shimla) के परिमहल में तैनात हैं। उन्होंने कुत्तों और बंदरों के काटने के लिए इलाज के लिए एंटी रैबीज प्रोटोकोल तैयार किया है। मूल रूप से कांगड़ा (Kangra) के ज्वालामुखी (Jawalamukhi) के रहने वाले ओमेश की ओर से तैयार किए गए प्रोटोकाल से रैबीज से बचने का इलाज सस्ता हो गया है। पहले जहां रैबीज के इलाज पर 30 से 35 हजार रुपए खर्च आता था, वहीं इनके किए शोध के बाद मात्र 300 रुपए से भी कम में रैबीज का इलाज हो जाता है। इनके किए शोध को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मान्यता देते हुए इसे विश्व स्तर पर लागू करने के निर्देश दिए थे।
डॉ. जगत राम  ने आई सर्जन और आंखों के प्रोफेसर पद रहते हुए 90 हजार से अधिक व्यस्कों के तथा 10 हजार बच्चों के ऑपरेशन कर रिकॉर्ड (Record) कायम किया है। उन्हें अब तक 30 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवार्ड हासिल हो चुके हैं, जिनमें चार टॉप अवार्ड (Top Award) ऐसे हैं, जिनमें दुनिया के केवल 10 चुनिंदा अवार्ड ही आते हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कार्यक्रम के पहले चरण में 54 लोगों को सम्मानित किया था, जबकि अन्य 58 को आज सम्मानित किया गया। लोकगायिका तीजन बाई, क्रिकेटर गौतम गंभीर और अभिनेता मनोज वाजपेयी को भी आज पद्म पुरस्कार प्रदान किए गए।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है