Covid-19 Update

38,327
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
602
मौत
9,325,786
मामले (भारत)
61,598,991
मामले (दुनिया)

#Jairam बोले- कोविड मरीज के वार्ड में कम से कम तीन बार राउंड करें Senior Doctor

प्रदेश के सभी डीसी , एसपी व चिकित्सा अधिकारियों के साथ की मीटिंग

#Jairam बोले- कोविड मरीज के वार्ड में कम से कम तीन बार राउंड करें Senior Doctor

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर( CM Jai Ram Thakur)  ने कहा कि  वरिष्ठ चिकित्सकों को मरीजों में विश्वास जगाने के लिए कोविड मरीज के वार्ड में कम से कम तीन बार राउंड सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन ( Home isolation) के तहत लक्षण रहित मरीजों के इलाज के लिए उचित दिशा-निर्देशों को अपनाना चाहिए।  इन रोगियों के लिए पल्स ऑक्सीमीटर ( pulse oximeter) की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि वे नियमित रूप से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को जांच सकें। आज  प्रदेश के डीसी, एसपी, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, राज्य के विभिन्न राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के चिकित्सा अधीक्षकों और प्रधानाचायों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के साथ बैठक के दौरान सीएम ने  पिछले कुछ दिनों से कोविड-19( COVID-19) के मामलों की संख्या में वृद्धि और  मरीजों की मृत्यु पर चिंता व्यक्त की।जयराम ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों के कॉटेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष बल दिया जाना चाहिए ताकि तत्काल निवारक कदम उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को विशेष रूप से अन्य बीमारियों से ग्रस्ति रोगियों का उचित उपचार सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव के कारण यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि

यह भी पढ़ें: दिल्ली में #Corona के बढ़ रहे मामलों के बीच Amit Shah ने बुलाई बैठक, केजरीवाल रहेंगे मौजूद

संक्रमण का कारण लोगों की लापरवाही

सीएम ने कहा कि यह महसूस किया गया है कि इस संक्रमण के प्रसार का मुख्य कारण निर्धारित एसओपी ( SOP) के पालन में लोगों द्वारा बरती गई लापरवाही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक समारोह के कारण राज्य में कोविड मामलों में वृद्धि हो रही है।  मैरिज हॉल और सामुदायिक केंद्रों में होने वाले सामाजिक कार्यों में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने के परिणामस्वरूप कोरोना वायरस की संख्या में वृद्धि हुई है। विवाह और धाम जैसे सामाजिक समारोहों में संक्रमित होने की अधिक संभावना के बारे में लोगों को जागरूक करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। पूरे प्रदेश में इस संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए एक संगठित अभियान शुरू किया जाना चाहिए।

 

 

कोविड देखभाल केंद्रों की बिस्तर क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड रोगियों की संख्या में अचानक वृद्धि के मामले में सभी कोविड अस्पतालों और कोविड देखभाल केंद्रों की बिस्तर क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन के गंभीर रोगियों को कोविड देखभाल केंद्रों या कोविड अस्पतालों के लिए शीघ्र परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए आॅक्सीजन सिलेंडर की सुविधा से लैस अधिक एम्बुलेंस भी तैनात की जानी चाहिए। कोविड के रोगियों की संख्या में वृद्धि होने पर मांग को पूरा करने के लिए इंदिरा गांधी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय शिमला, डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेर चैक और नालागढ़ में पर्याप्त बिस्तरों की सुविधाओं के साथ पूर्वनिर्मित ढांचे के कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है