Covid-19 Update

41,229
मामले (हिमाचल)
32,309
मरीज ठीक हुए
656
मौत
9,484,506
मामले (भारत)
63,870,336
मामले (दुनिया)

Himachal में घरेलू फ्लाइट-ट्रेनों में आवाजाही को SOP जारी, क्या होगा जरूरी-क्या नहीं-जानिए

Himachal में घरेलू फ्लाइट-ट्रेनों में आवाजाही को SOP जारी, क्या होगा जरूरी-क्या नहीं-जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) प्रदेश में घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) और ट्रेनों द्वारा यात्रियों की आवाजाही के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की गई है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि फ्लाइट और ट्रेनों द्वारा राज्य में आने वाले लोगों के एंड्रॉइड और आईओएस फोन में आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) डॉउनलोड करना अनिवार्य होगा। बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग के दौरान गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) द्वारा जारी किए गए सामाजिक दूरी और अन्य दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। हिमाचल प्रदेश की यात्रा करने की अनुमति देने से पहले हवाई अड्डे व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। हिमाचल प्रदेश की सीमा चेक पोस्ट/जिले के प्रवेश द्वारों पर आईएलआई/फ्लू जैसे लक्षणों की जांच के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। एयरलाइन टिकट (Airline Ticket), वैध बोर्डिंग पास और कन्फर्म ट्रेन टिकट हिमाचल प्रदेश में हवाई अड्डे, टर्मिनलों और रेलवे स्टेशनों से आगे संबंधित क्षेत्रों की यात्रा के लिए वैध दस्तावेज होंगे। राज्य में प्रवेश करने के लिए राज्य प्राधिकारियों की अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यात्रियों को राज्य के प्रवेश द्वारों पर अपनी पहचान के लिए एक वैध आईडी कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: कंटेनमेंट जोन में BDO से बदसलूकी पर दो युवकों के खिलाफ FIR

 

अधिकृत और सत्यापित टैक्सियों का उपयोग होगा जरूरी

प्रवक्ता ने कहा कि हवाई अड्डे व रेलवे स्टेशन से आगे की यात्रा के लिए टैक्सी की आवश्यकता वाले यात्रियों को राज्य के भीतर पहुंचने के लिए केवल अधिकृत और सत्यापित टैक्सियों का उपयोग करना होगा। राज्य सीमाओं से प्रवेश व निकास केवल सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक की अनुमति होगी। रेड जोन (Red Zone) से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से जिला प्रशासन द्वारा 14 दिन के क्वारंटाइन के लिए संस्थागत क्वारंटाइन (Institutional Quarantine) केंद्रों में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑरेंज व ग्रीन जोन से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 (Covid-19) के परीक्षण के उपरांत ही एमओएचएफडब्ल्यू (MOHFW) के दिशा निर्देशों के अनुसार 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन के लिए भेजा जाएगा। यदि व्यक्ति जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए संस्थागत क्वारंटाइन के अलावा किसी भी बेहतर क्वारंटाइन सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो भुगतान के आधार पर व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: सूरत-ए-हालः Himachal के इस गांव में ना तो सड़क बनी और ना ही स्वास्थ्य उपकेंद्र खुला

संस्थागत क्वारंटाइन में 6 से 10 दिन के बीच कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य

उन्होंने कहा कि संस्थागत क्वारंटाइन में रखे गए सभी लोगों को क्वारंटाइन अवधि के 6 से 10 दिन के बीच कोविड-19 टेस्ट करवाना आवश्यक होगा और यदि यह नेगेटिव पाया जाता है, तभी उसे होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। यदि व्यक्ति यात्रा की तारीख से पहले पिछले 3 दिन के भीतर आईसीएमआर (ICMR) द्वारा अधिकृत प्रयोगशाला से जारी की गई, उसकी व्यक्तिगत कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव पाई जाती है, तो इस स्थिति में संस्थागत क्वारंटाइन के बजाए उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जा सकता है। ऐसे व्यक्ति को कोविड-19 नियमों के अंतर्गत 14 दिन के स्वयं स्वास्थ्य निगरानी सुनिश्चित करने के संबंध में अपनी अंडर टेकिंग देनी होगी। यदि किसी स्तर पर व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे शीघ्र ही राज्य सरकार द्वारा बनाए गए चिकित्सा सुविधा केंद्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सूरत-ए-हालः Himachal के इस गांव में ना तो सड़क बनी और ना ही स्वास्थ्य उपकेंद्र खुला

स्थानीय शहरी निकायों और पंचायती राज संस्थाओं को देनी होगी सूचना

सभी लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन सुविधा छोड़ने के बाद अपने आने की सूचना स्थानीय शहरी निकायों और पंचायती राज संस्थाओं को देना जरूरी है। संबंधित स्थानीय शहरी निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि कम से कम अगले 14 दिन के लिए स्थानीय आशा वर्कर व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मदद से ऐसे लोगों की नियमित निगरानी करेंगे। यदि व्यक्ति में सर्दी बुखार जैसे या कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं,तो संबंधित आशा वर्कर (Asha Worker) या स्वास्थ्य कार्यकर्ता मामले को शीघ्र स्वास्थ्य अधिकारियों के ध्यान में लाएंगे। स्वास्थ्य अधिकारी तुरंत व्यक्ति की कोविड-19 जांच के लिए सैंपल लेंगे और टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर आगे की आवश्यक कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा घरेलू उड़ानों के लिए जारी दिशा निर्देशों का सभी यात्रियों को कड़ाई से पालन करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है