Covid-19 Update

39,406
मामले (हिमाचल)
30,470
मरीज ठीक हुए
632
मौत
9,393,039
मामले (भारत)
62,573,188
मामले (दुनिया)

धर्मशाला-मैक्लोडगंज बाईपास पर अवैध कब्जे, बना डाले खोखे

धर्मशाला-मैक्लोडगंज बाईपास पर अवैध कब्जे, बना डाले खोखे

- Advertisement -

धर्मशाला। यातायात समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने मैक्लोडगंज जाने को बाईपास का निर्माण किया था। वनभूमि की तबदीली कर इस बाईपास सड़क (Bypass road) का निर्माण किया गया था। वहीं, ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन में जिला प्रशासन ने धर्मशाला से मैक्लोडगंज जाने के लिए वन-वे ट्रैफिक प्लान शुरू किया। जैसे ही ट्रैफिक प्लान को शुरू किया गया, वैसे ही स्थानीय दुकानदारों ने वनभूमि पर अवैध कब्जे ( Illegal encroachment) कर खोखे बना डाले, लेकिन इन खोखों को हटाने वाला कोई विभाग सामने नहीं आया।

यह भी पढ़ें: लंबी बीमारी से परेशान लोगों का सहारा बनेगी ‘सहारा योजना’, यहां करें संपर्क

 

 

अब जबकि धर्मशाला से दिल्ली के लिए संचालित वॉल्वो बसों (Volvo buses) को भी यहां से संचालित किया जा रहा है, जिसके चलते बाईपास पर दो दर्जन के करीब खोखे बना दिए गए हैं। बाईपास सड़क का जिम्मा अब नेशनल हाईवे (NH) के पास है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने बाईपास पर जेई का कार्यालय बनाया है, उसी के साथ अवैध कब्जा कर खोखों का निर्माण किया गया है।

इन अवैध कब्जाधारकों को न तो वन विभाग (Forest Department) ने हटाने का कार्य किया और न ही एनएचएआई या नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों ने संज्ञान लिया, जिसके चलते धीरे-धीरे यह अवैध कब्जे बढ़ते चले गए। हालांकि बाईपास रोड के दोनों ओर वन क्षेत्र है। हिमाचल हाईकोर्ट (High court) पहले ही ऐसे अवैध कब्जों को लेकर सख्त है, लेकिन इसकी परवाह नेशनल हाईवे के अधिकारियों को कितनी है। यह इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वन विभाग को मालूम ही नहीं है की यह जगह उनकी है या नहीं। जबकि सड़क निर्माण के लिए वन विभाग से भूमि हस्तांतरित करवाई गई है।

यह भी पढ़ें: धर्मशाला उपचुनाव के लिए कांग्रेस दाड़ी में करेगी मंथन, इस दिन होगी बैठक

 

नेशनल हाईवे अथॉरिटी शाहपुर एसडीओ (SDO Shahpur) सुभाष चंद्र ने बताया कि धर्मशाला-मैक्लोडगंज बाईपास सड़क के समीप अवैध कब्जे किए गए हैं। इसके लिए वन व राजस्व विभाग को पत्र लिखकर भूमि की निशानदेही करने के लिए आवेदन किया है। शीघ्र ही इस बाईपास सड़क का टेंडर स्वीकृत हो गया है, जिस पर कार्य शुरू होना है।

उससे पहले अवैध कब्जे हटा दिए जाएंगे। कुछ कब्जाधारकों को नोटिस (Notice) जारी किए हैं, लेकिन संख्या नहीं मालूम। डीएफओ धर्मशाला डिवीजन संजीव कुमार का कहना है कि धर्मशाला-मैक्लोडगंज बाईपास सड़क के समीप वन भूमि पर अवैध कब्जे हुए हैं। इसकी कोई शिकायत नहीं मिली है। अवैध कब्जों के संबध में जानकारी एकत्रित करने के बाद ही कोई जवाब दिया जा सकता है। बाईपास सड़क के किनारे अधिकतर वन भूमि ही है। इन्हें तुरंत हटाया जाएगा।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

loading...
Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है