Covid-19 Update

36,659
मामले (हिमाचल)
28,754
मरीज ठीक हुए
579
मौत
9,266,697
मामले (भारत)
60,719,949
मामले (दुनिया)

जयराम का ऐलानः स्कूल और कॉलेजों में स्थापित होंगी दृष्टिबाधित छात्रों के लिए लाइब्रेरी

जयराम का ऐलानः स्कूल और कॉलेजों में स्थापित होंगी दृष्टिबाधित छात्रों के लिए लाइब्रेरी

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि एचपीयू (HPU) परिसर में विशेष रूप से दृष्टिबाधित छात्रों के लिए पुस्तकालय की स्थापना विश्वविद्यालय की एक बड़ी पहल है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दृष्टिबाधित छात्रों की सुविधा के लिए चयनित कॉलेजों और स्कूलों में विशेष पुस्तकालय (Library) स्थापित करेगी। सरकार विश्वविद्यालय परिसर में वाईफाई सुविधा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: बिग ब्रेकिंग : एससीए चुनाव की बहाली के संकेत, जयराम ने जताई सहमति

 

सीएम जयराम ठाकुर ने आज शिमला के समरहिल में विश्वविद्यालय के 50 वें स्थापना दिवस की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों को संबोधित करते हुए जयराम ठाकुर ने विश्वविद्यालय (university) के बजट को मौजूदा 115 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 130 करोड़ रुपए करने की घोषणा की। सीएम ने विश्वविद्यालय में 8.20 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

रेबीज के प्रभावी उपचार प्रदान करने में योगदान के लिए डॉ. ओमेश भारती सम्मानित

सीएम ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय समाचार पत्र हिमशिखर, शोध पत्रिकाओं, स्मारिका और अन्य प्रकाशनों और पुस्तकों का भी विमोचन किया। सीएम ने पद्मश्री डॉ. ओमेश भारती को इस अवसर पर रेबीज के प्रभावी उपचार प्रदान करने में योगदान के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया, जिसमें डॉ. सुषमा शर्मा, डॉ. सरस्वती भल्ला और डॉ. अनुराग शर्मा (Dr. Anurag Sharma) को उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया।

उन्होंने प्रोफेसर राम प्रकाश शर्मा, डॉ. अनीता शर्मा और डॉ. अमरजीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता का पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने सरवन कुमार, जमना दास और केवल कृष्ण को सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी (Best employee) के पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर छात्रों मनीषा और दिव्या को भी सम्मानित किया।

नॉन टीचिंग स्टाफ के आवासीय अटल भवन’ का उद्घाटन किया

इससे पहले, सीएम जयराम ठाकुर ने विश्वविद्यालय में 2.38 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित नॉन टीचिंग स्टाफ (Non Teaching Staff) के आवासीय ‘अटल भवन’ का उद्घाटन किया। उन्होंने 2.56 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के आवासीय भवन की आधारशिला भी रखी।

यह भी पढ़ें: सोलन सब्जी मंडी में किसानों की दिक्कतें दूर करेगी महापंचायत

 

इसमें कर्मचारियों के लिए सोलह आवास होंगे। सीएम ने 1.56 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किए गए विश्वविद्यालय मॉडल स्कूल (चरण-3) का उद्घाटन (Inaugaration) किया। उन्होंने 25 लाख रुपए की लागत से निर्मित दृष्टिबाधित और अन्य छात्रों के लिए पुस्तकालय का उद्घाटन भी किया। उन्होंने 1.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और स्पेस टेली-इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित नेटवर्क का उद्घाटन भी किया।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मेहनती शिक्षकों, छात्रों और अन्य कर्मचारियों के कारण अपने लिए एक विशेष स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि 1970 में अपनी स्थापना के बाद से, विश्वविद्यालय ने कई उत्कृष्ट छात्र दिए हैं, जो विश्वविद्यालय और राज्य के लिए गौरवमयी साबित हुए हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने इस अवसर पर उपस्थित सीएम और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पचास वर्ष उपलब्धियों की दृष्टि से एक मी का पत्थर साबित हुए हैं। डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया ने इस अवसर पर वर्ष 2018-19 के दौरान विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का विस्तार से ब्यौरा दिया।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार घनश्याम चंद ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। विधायक और एचपीयू (HPU) के कार्यकारी परिषद के सदस्य सुभाष ठाकुर और राकेश जम्वाल, महापौर नगर निगम शिमला कुसुम सदरेट, राज्य समन्वयक कौशल विकास नवीन शर्मा, डीन, प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष, शिक्षण और गैर शिक्षण स्टाफ के सदस्य और छात्र भी अन्यों सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है