Covid-19 Update

4,23,697
मामले (हिमाचल)
33,880
मरीज ठीक हुए
685
मौत
9,556,881
मामले (भारत)
65,117,664
मामले (दुनिया)

#Corona संकट में स्कूल तो खोल दिए पर बजट का प्रावधान करना भूली जयराम सरकार

#Corona संकट में स्कूल तो खोल दिए पर बजट का प्रावधान करना भूली जयराम सरकार

- Advertisement -

कुल्लू। कोरोना महामारी के बीच जयराम सरकार ने करीब सात माह बाद प्रदेश के स्कूल और कॉलेज (School and College) खोलने के आदेश दे दिए हैं। इसके लिए बकायदा एसओपी (SOP) भी जारी की गई है, लेकिन शिक्षण संस्थानों को कोरोना (#Corona) बचाव के लिए बजट का प्रावधान नहीं किया है। जिसके चलते शिक्षण संस्थानों को बिना बजट के कक्षाओं व कैंपस को सैनिटाइज करना मुश्किल हो रहा है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में 152 हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में एसओपी का पालन करते हुए पढ़ाई शुरू कर दी है, लेकिन शिक्षण संस्थानों (Educational Institutions) में कोरोना बचाव को लेकर बजट का प्रावधान नहीं किया गया है। अब बड़ा सवाल यह है कि शिक्षण संस्थानों में बिना बजट के कक्षाओं व कैंपस को सैनिटाइज कैसे किया जाए। इसी के चलते कई स्कूलों में एसओपी के हिसाब से परिसर को सैनिटाइज करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें:  शिक्षा मंत्री की शिक्षकों को सलाह- Corona से बचने को अकेले में अपने घर से बना खाना हीं खाएं

 

उच्च अधिकारियों को दी गई है जानकारी, मंत्री से भी की है चर्चा

उच्च शिक्षा उपनिदेशक बलवंत सिंह ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कुल्लू (Kullu) जिला में 152 शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में कमरों को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है और छात्रों की थर्मल स्कैनिंग व सोशल डिस्टेसिंग व फेस कवर व शौचालय में साफ सफाई के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों को एसओपी फोलो करने के लिए बजट का कोई प्रावधान नहीं किया है, जिसको लेकर निदेशालय में उच्च अधिकारियों को संपर्क किया है। उन्होंने कहा कि कई स्कूलों में बिना बजट (Without budget) के सैनिटाइज करने में दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि इसके लेकर शिक्षा मंत्री (Education Minister) से भी चर्चा की गई है।

 

क्या कहते हैं ब्वॉयज स्कूल ढालपुर के प्रिंसिपल

ब्वॉयज स्कूल ढालपुर के प्रिसिंपल भीम कटोच ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देश और एसओपी के हिसाब से स्कूलों में सभी प्रबंध किए गए हैं। छात्रों की गेट पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। कक्षाओं में सैनिटाइज कर सोशल डिस्टेसिंग के साथ पढ़ाई करवाई जा रही है। इसके साथ ही शिक्षक छात्रों को कोरोना महामारी के बचाव की भी जानकारी दे रहे हैं। छात्रों को एक दूसरे से सोशल डिस्टेसिंग, अपना लंच शेयर ना करने व फेस कवर पहनने व बसों में सफर करने व भीड़-भाड़ से दूर रहने के लिए जानकारी शेयर की जा रही है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है