Covid-19 Update

38,435
मामले (हिमाचल)
29,686
मरीज ठीक हुए
604
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

कोटखाई में फंसी Haryana के पर्यटकों की गाड़ी, पुलिस ने तीन को किया रेस्क्यू

कोटखाई में फंसी Haryana के पर्यटकों की गाड़ी, पुलिस ने तीन को किया रेस्क्यू

- Advertisement -

शिमला। मौसम के करवट बदलते ही बर्फबारी (Snowfall) का दौर जारी है। बर्फबारी की चाह लिए पर्यटक हिमाचल का रुख कर रहे हैं, लेकिन कई बार पर्यटक मुसीबत में भी पड़ रहे हैं। बर्फबारी (Snowfall) में पर्यटकों के वाहन फंस रहे हैं। कुल्लू के सोलंगनाला में 1500 सैलानियों को आज सुरक्षित निकाला। वहीं, शिमला के कोटखाई में भी आज हरियाणा के पर्यटकों का वाहन फंस गया। पुलिस स्टेशन कोटखाई के तहत पड़ती पुलिस चौकी बगी में सूचना मिली कि एक गाड़ी बर्फ में फंस गई है। पुलिस (Police) मौके पर पहुंची और तीन लोगों को रेस्क्यू किया। रेस्क्यू किए लोगों में संदीप मान, विजय कुमार व राज स्वरूप मान निवासी करनाल हरियाणा शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंगः मकर संक्रांति पर Himachal के इस जिला में अवकाश घोषित

बता दें कि जनजातीय जिला किन्नौर, लाहुल-स्पीति और पांगी में भी जमकर हिमपात हुआ। ऊपरी शिमला भी बर्फबारी से शेष विश्व से कट चुका है। जिला किन्नौर के छितकुल में सबसे अधिक दो फीट बर्फ रिकॉर्ड की गई है। कल्पा में सात इंच, सांगला नौ इंच, पूह और निचार में पांच-पांच इंच बर्फ रिकार्ड की गई। इसी तरह से लाहुल-स्पीति के केलांग में पांच इंच, सीसू में नौ इंच बर्फ पड़ी। इसी तरह से जिला शिमला के खिड़की में भी एक फीट बर्फ पड़ी है।

डलहौजी (Dalhousie) में तीन इंच, भरमौर में चार इंच और पांगी (Pangi) में छह इंच बर्फ पड़ी है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई। लगातार बारिश और बर्फबारी से प्रदेश की 455 सड़कें बंद हो गई हैं। ऊपरी शिमला के लिए राजधानी से आवाजाही बंद है। लाहुल-स्पीति के लिए सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद हैं। नारकंडा, कुफरी, ठियोग सडक़ मार्ग बंद होने से रामपुर के लिए बसें वाया बसंतपुर से होकर चलाई गई। लाहुल-स्पीति और किन्नौर में बिजली पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। किलाड़ में भी पिछले 12 घंटे से बिजली गुल हो चुकी है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में बुधवार को मौसम खराब रहेगा, जबकि गुरुवार और शुक्रवार को दो दिनों तक साफ रहेगा। ऐसे में लोगों को हल्की राहत भी मिल सकती है।

 

7259 लाख की लगी चपत

बर्फबारी और बारिश से प्रदेश के राजस्व को 7259.34 लाख का नुकसान हुआ है। इसमें सबसे अधिक पीडब्ल्यूडी (PWD) जोन शिमला में 659, मंडी जोन 647 और कांगड़ा जोन में 5664 लाख का नुकसान हुआ है। आईपीएच (IPH) में लाखों की स्कीमें प्रभावित हुई हैं। बिजली बोर्ड को भी लाखों की चपत लगी है।

 

क्या बोले जयराम ठाकुर

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि बर्फ का इस मौसम में आना स्वागत योग्य है। बर्फ ज्यादा गिरती है तो परेशानी होती है। जिला प्रशासन को आदेश दिए हैं कि सड़कों को जल्द खोला जा सके। पर्यटक ऐसे क्षेत्र में बिना जानकारी के न जाएं जहां उन्हें संकट से जूझना पड़े।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है