Covid-19 Update

38,327
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
602
मौत
9,325,786
मामले (भारत)
61,598,991
मामले (दुनिया)

बड़ी खबरः 80 फीसदी पैसा खर्च ना कर पाने वाले प्रधान नहीं लड़ सकेंगे Election

बड़ी खबरः 80 फीसदी पैसा खर्च ना कर पाने वाले प्रधान नहीं लड़ सकेंगे Election

- Advertisement -

ऊना। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Virendra Kanwar) ने कहा है कि पंचायतों को सभी मदों में प्राप्त होने वाले फंड का 80 प्रतिशत पैसा खर्च ना कर पाने वाले प्रधान चुनाव (Election) लड़ने से अयोग्य घोषित किए जाएंगे, उनके आगामी पंचायत चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। यह बात वीरेंद्र कंवर ने आज जिला ऊना के सभी डीआरडीए (DRDA) हॉल में आयोजित एक समीक्षा बैठक में कही। इस बैठक में गगरेट से विधायक राजेश ठाकुर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: बड़ा खुलासाः Himachal में समय पर होंगे पंचायत और नगर निकाय चुनाव

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पंचायतों में करवाए जा रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा पंचायत चुनाव आने से पहले विकास कार्यों की फिजिकल वेरिफिकेशन करवाई जाएगी, इसके लिए जल्द ही विशेष टीम का गठन किया गया जाएगा। उन्होंने सभी बीडीओ (BDO) को लंबित कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत आधारभूत ढांचा तैयार किया जाना चाहिए, ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकें।

 

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना को लेकर लोगों में उत्साह

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री एक बीघा योजना को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। जिला ऊना (Una) में इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 234 आवेदन आए हैं, जिनमें से अंब से 51, बंगाणा से 80, गगरेट से 55, हरोली से 35 तथा ऊना से 13  प्राप्त हुए हैं। इनमें से 24 मामलों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसके अलावा पंचवटी योजना के तहत जिला ऊना में 10 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोरोना संकट के बीच अपना रोजगार छोड़कर वापस हिमाचल (Himachal) लौटे लोगों को फिर से रोजगार प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने स्किल रजिस्टर तैयार किया है। इस रजिस्टर के माध्यम से जिला ऊना में अब तक 1245 युवा पंजीकृत हुए हैं, जिसमें से 805 कोरोना (Corona) संकट के दौरान वापस आए व्यक्ति शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन युवाओं को हिमाचल के उद्योगों की मांग के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा।

सेवा प्रदाताओं का बनेगा हेल्प डेस्क

वीरेंद्र कंवर ने सेवा प्रदाताओं के लिए ऑनलाइन हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए। जिसके माध्यम से प्लंबर, राज मिस्त्री तथा इलेक्ट्रीशियन आदि सेवा प्रदाताओं को जोड़ा जाएगा तथा कोई भी ग्राहक डेस्क के माध्यम से यह सेवाएं प्राप्त कर सकता है। साथ ही प्रत्येक कार्य का रेट भी तय किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, परियोजना अधिकारी संजीव ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी रमण कुमार शर्मा तथा सभी बीडीओ उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है