रैलियों-सभाओं के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी जगह

चुनाव प्रचार के लिए किसी भी धार्मिक या पूजा स्थल का उपयोग नहीं होगा

रैलियों-सभाओं के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी जगह

- Advertisement -

सोलन। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए राजनीतिक दलों (Political Party) की चिकचिक से दूर रहने के लिए रैलियों और सभाओं (Rally-Meetings) के आयोजन के स्थल चिन्हित कर दिए गए हैं। ये स्थल राजनीतिक दलों द्वारा लिखित आवेदन पर पहले आओ पहले पाओ के आधार (first come first served basis) पर उपलब्ध हो सकेंगे। ये कहना है उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार (Deputy Commissioner and District Electoral Officer Vinod Kumar) का।

उन्होंने ये भी बताया कि चुनाव प्रचार के लिए किसी भी धार्मिक स्थल या पूजा स्थल का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। राजनीतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार रैलियों और सभाओं इत्यादि के आयोजन के लिए प्रयुक्त की जाने वाली विभिन्न आइटमों के रेट चार्ट को भी अनुमोदित किया जा चुका है। इसी रेट चार्ट के आधार पर व्यय को संबंधित प्रत्याशी या राजनीतिक दल के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः एक लाख रुपए से ऊपर बैंक खातों में लेन-देन पर रहेगी नजर

लोकसभा चुनाव के लिए सोलन जिला में 19 सेक्टर मजिस्ट्रेट (Sector magistrate) जबकि 70 सेक्टर अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। मताधिकार के लिए जिले में 557 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिनमें से 34 अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इनमें से सर्वाधिक 13 मतदान केंद्र नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के तहत हैं। आदर्श आचार संहिता को सुनिश्चित बनाने के लिए 15 स्टेटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है। जबकि इतनी ही संख्या में फ्लाइंग स्क्वायड भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 10 वीडियो सर्विलांस टीमें भी गठित की गई हैं। चुनाव प्रचार के दौरान रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक किसी को भी लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति नहीं रहेगी। इसके अलावा मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के लिए निर्धारित समय से 48 घंटे पूर्व तक की अवधि के दौरान भी लाउडस्पीकर का प्रयोग पूर्णतया वर्जित होगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है