Covid-19 Update

39,406
मामले (हिमाचल)
30,470
मरीज ठीक हुए
632
मौत
9,393,039
मामले (भारत)
62,573,188
मामले (दुनिया)

संजय कुंडू Himachal Police के नए Boss, मरड़ी की विदाई के साथ ग्रहण किया पदभार

संजय कुंडू Himachal Police के नए Boss, मरड़ी की विदाई के साथ ग्रहण किया पदभार

- Advertisement -

शिमला। आईपीएस अफसर एवं सीएम जयराम के प्रधान सचिव संजय कुंडू( Sanjay kundu)ने हिमाचल के नए डीजीपी ( DGP) का पदभार ग्रहण कर लिया है। कुंडू ने आज पुलिस मुख्यालय में निवर्तमान डीजीपी एसआर मरड़ी ( SR Mardi)से दोपहर बाद चार्ज ग्रहण किया। मरड़ी को 31 मई को सेवा निवृत होना था लेकिन 31 मई को अवकाश होने कारण उन्हें आज विदाई दी गई है। इससे पहले मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा कि कुंडू शनिवार से ही कार्यभार संभालेंगे क्योंकि रविवार होने के कारण 31 मई को अवकाश होगा। इसी के चलते संजय कुंडू ने आज पदभार ग्रहण किया।

संजय कुंडू सीएम जयराम ठाकुर के करीबी अधिकारियों में गिने जाते हैं। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद आईपीएस संजय कुंडू को सीएम ऑफिस में अहम जिम्मेदारी दी गई थी। संजय कुंडू के डीजीपी बनने के साथ आईएएस कैडर के स्थानीय आयुक्त दिल्ली, प्रमुख सचिव विजिलेंस, प्रमुख सचिव आबकारी एवं कराधान के अलावा प्रमुख सचिव सीएम जैसे ताकतवर पद खाली हो गए हैं।

बता दें कि हिमाचल में डीजीपी पद के लिए तीन आईपीएस के पैनल पर यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) ने सहमति जताई थी। आयोग ने पैनल में शामिल तीन अधिकारियों में से किसी को भी अयोग्य नहीं ठहराया। ऐसे में नए डीजीपी के नाम पर सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने ही अंतिम फैसला लेना था। इस पैनल में डीजी जेल एवं 1984 बैच के आईपीएस सोमेश गोयल, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सेवाएं दे रहे 1989 बैच के आईपीएस एसआर ओझा और 1989 बैच के ही संजय कुंडू शामिल थे। आखिर में संजय कुंडू के नाम पर सरकार की ओर से मुहर लगी।


संजय कुंडू ने ये निभाई प्रमुख जिम्मेदारियांः  संजय कुंडू ने राज्य और केंद्र सरकार के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र में विभिन्न नेतृत्व भूमिकाओं में काम किया है। वे प्रमुख सचिव (उत्पाद शुल्क, कराधान और सतर्कता) और नई दिल्ली में एचपी के प्रमुख निवासी आयुक्त का कार्यभार भी संभालते हैं। उन्होंने केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय में एक संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है, जहां उनकी जिम्मेदारियों में नीति, योजना, नदी विकास और संघर्ष प्रबंधन शामिल हैं। उन्होंने ब्रह्मपुत्र बोर्ड की चेयरपर्सन, एनपीसीसी (पीएसयू) की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (नदियों को जोड़ने वाली) महानिदेशक और राष्ट्रीय जल मिशन (जल और जलवायु परिवर्तन) मिशन निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाला है।

उपलब्धिः  उनकी प्रमुख उपलब्धियों में सदियों पुराने कावेरी विवाद और सरदार सरोवर बांध मुद्दे को सुलझाया जाना है। संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर एक पुलिस आयुक्त के रूप में कुंडू ने राष्ट्रीय क्षमता निर्माण, संघर्ष शमन, मानवाधिकारों, नागरिकों की सुरक्षा और मानवीय सहायता से संबंधित कार्य किए। राज्य में, उन्होंने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP, कानून और व्यवस्था), पुलिस महानिरीक्षक (IGP, कानून और व्यवस्था), वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) के रूप में भिवानी, बिलासपुर, मंडी, चंबा और कांगड़ा में कार्य किया है। कुंडू ने बीएसएफ में इंस्पेक्टर जनरल (ऑपरेशंस, एयर विंग, एडमिनिस्ट्रेशन, ट्रेनिंग एंड इंटेलिजेंस) और डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) और बीकानेर, नॉर्थ त्रिपुरा और श्रीनगर (J & K) में सेक्टर कमांडर के रूप में भी काम किया।

शिक्षाः  शिक्षा की बात करें तो कुंडू ने मिनेसोटा विश्वविद्यालय से सार्वजनिक नीति में स्नातकोत्तर है, जहां वह फुलब्राइट हम्फ्री फेलो भी थे। इसके अलावा कुंडू ने राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group  

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

loading...
Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है