एचपीयू प्रशासन सख्तः छात्र संगठन का बैज पहना तो खैर नहीं, होंगे पुलिस के हवाले

होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई, शैक्षणिक विभागों के परिसर में धरना प्रदर्शन की इजाजत नहीं

एचपीयू प्रशासन सख्तः छात्र संगठन का बैज पहना तो खैर नहीं, होंगे पुलिस के हवाले

- Advertisement -

शिमला। एचपीयू (HPU) में खूनी झड़प के बाद एचपीयू प्रशासन (HPU Administration)सख्त हो गया है। एचपीयू शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कड़े नियम बनाए हैं तथा यह नियम तुरंत प्रभाव से लागू किए जा रहे हैं। यह जानकारी आज यहां कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने दी। कुलपति ने कहा कि एचपीयू परिसर में कोई भी छात्र किसी भी विशेष छात्र संगठन का बैज नहीं पहनेगा और यदि कोई भी छात्र (Student) या छात्रा बैज पहने हुए पाया जाता है तो संबंधित विभागाध्यक्ष तुरंत प्रभाव से एचपीयू के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के ध्यान में लाए उसके उपरांत एचपीयू प्रशासन उनके विरूद्ध तुरंत अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा तथा उसे तुरंत पुलिस (Police) के हवाले किया जाएगा।


 

यह भी पढ़ें  :  एचपीयू में हिंसा के लिए आरएसएस और उससे जुड़े संगठन जिम्मेदार

 

आचार्य सिकंदर कुमार (Acharya Sikander Kumar) ने कहा कि छात्रावासों में रह रहे अनाधिकृत छात्रों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा जिस छात्रावास में छापों के दौरान अथवा नियमित जांच के दौरान अनाधिकृत छात्र पाया जाता है तो उस छात्रावास (Hostel) के वार्डन और वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों (Security Personnel) के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। कुलपति ने आगे कहा कि यदि कोई कमरा बंद पाया जाता है और उसमें ताला लगा है तो उस स्थिति में शक के आधार पर एचपीयू प्रशासन यह ताला तोड़ सकता है और कमरे के अंदर यदि कोई गैर कानूनी और अनाधिकृत सामग्री या वस्तु पाई जाती है तो पूरा मामला पुलिस को सौंपा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि एचपीयू परिसर में गेट से लेकर गेस्ट हाउस (Guest House) तक तथा शैक्षणिक विभागों के परिसर में किसी भी प्रकार का धरना प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी जाएगी। कुलपति ने कहा कि एचपीयू प्रशासन के अधिकारियों तथा प्राधिकारियों को छात्र संगठनों के पांच से ज्यादा सदस्य प्रतिनिधिमंडल में मिलेंगे तथा मिलने के लिए पहले इजाजत लेकर मुलाकात के दौरान -शांति व्यवस्था एवं गरिमा बनाएं रखेंगे।

छात्र मैस में खाना खाने के लिए नहीं ले जा सकेंगे गेस्ट

कुलपति ने कहा है कि छात्रावासों में रह रहे वैध छात्र अपने साथ कोई भी गेस्ट मैस में खाना खाने के लिए नहीं ले जाएंगे तथा छात्रावासों में रह रहे सभी वैध छात्र हमेशा अपने साथ अपना परिचय पत्र रखेंगे। कुलपति ने कहा है कि एचपीयू प्रशासन ने निर्णय लिया है कि पुराने डीएसडब्ल्यू (DSW) कार्यालय के नीचे खाली पड़े कमरों का सदुपयोग एचपीयू तुरन्त प्रभाव से किसी दूसरे कार्य के लिए करेगा तथा उसमें किसी भी प्रकार की छात्र संगठनों की गतिविधि की आज्ञा नहीं दी जाएगी।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है